हालात

महाराष्ट्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका, अदालत ने कहा- आरे में तुरंत बंद हो पेड़ों की कटाई

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पेड़ों की कटाई अगर गलत है तो गलत है, चाहे एक प्रतिशत ही क्यों ना हो। कोर्ट ने इस दौरान महाराष्ट्र सरकार से हलफनामा मांगा और मौजूदा स्थिति की जानकारी मांगी है। साथ ही कोर्ट ने उन कार्यकर्ताओं को तुरंत रिहा करने के लिए कहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आरे कॉलोनी पर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि फिलहाल आरे में कोई पेड़ नहीं काटा जाएगा और यथास्थिति बनाए रखी जाए। मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि वह इस मामले को पहले चेक करेगा और फिर कुछ टिप्पणी करेगा। कोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा कि बताएं अपने अब तक कितने पेड़ काटे हैं। इसके साथ ही कोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई 21 अक्टूबर तक के लिए तय कर दी है।

Published: 07 Oct 2019, 11:43 AM IST

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि पेड़ों की कटाई अगर गलत है तो गलत है, चाहे एक प्रतिशत ही क्यों ना हो। कोर्ट ने इस दौरान महाराष्ट्र सरकार से हलफनामा मांगा और मौजूदा स्थिति की जानकारी मांगी है। साथ ही कोर्ट ने उन कार्यकर्ताओं को तुरंत रिहा करने के लिए कहा, जिन्हें विरोध करने पर गिफ्तार किया गया था। सुप्रीम कोर्ट आरे कॉलोनी के संवेदनशील क्षेत्र होने पर फैसला करेगा।

Published: 07 Oct 2019, 11:43 AM IST

राजीव रंजन नाम के सामाजिक कार्यकर्ता ने पेड़ों की कटाई के विरोध में प्रधान न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई को पत्र भेजा था। शीर्ष अदालत ने उस पत्र को ही जनहित याचिका के रूप में बदलते हुए उस पर सुनवाई करने का फैसला किया और उसी के आधार पर विशेष पीठ गठित की।

Published: 07 Oct 2019, 11:43 AM IST

गौरतलब है कि बॉम्बे हाई कोर्ट ने पेड़ों की कटाई को रोकने के लिए दायर चार याचिकाओं को शुक्रवार को खारिज कर दिया था। हाई कोर्ट ने शनिवार को भी पेड़ों की कटाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। हाई कोर्ट के फैसले के तुरंत बाद आरे कॉलोनी में आधी रात में ही पेड़ों की कटाई शुरू हो गई थी। पर्यावरण प्रेमी और सामाजिक कार्यकर्ता पेड़ों की कटाई का विरोध कर रहे हैं।

Published: 07 Oct 2019, 11:43 AM IST

इस बीच मुंबई की एक अदालत ने रविवार को पेड़ काटे जाने का विरोध कर रहे 29 प्रदर्शनकारियों को जमानत दे दी। प्रदर्शनकारियों को सार्वजनिक व्यवस्था में गड़बड़ी करने और सरकारी अधिकारियों को उनके कर्तव्यों का पालन करने में बाधा डालने के लिए गिरफ्तार किया गया था। डिंडोशी हॉलिडे कोर्ट ने 7 हजार रुपये के नकद बांड पर सशर्त जमानत दी है। कोर्ट ने कहा है कि उन्हें आगे की पूछताछ के लिए थाने जाना होगा। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आईपीसी की कई धाराएं लगाई हैं।

Published: 07 Oct 2019, 11:43 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Oct 2019, 11:43 AM IST