हालात

'संस्थाओं का गला घोंटकर लोकतंत्र पर प्रणालीगत हमला', अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर खड़गे का सरकार पर हमला

बीजेपी का नाम लिए बिना उस पर निशाना साधते हुए खड़गे ने कहा, ''हाल के दिनों में, हमारे संस्थानों का गला घोंटकर लोकतंत्र पर एक प्रणालीगत हमला किया गया है, जिसे हमारे संविधान के निर्माताओं ने बड़ी मेहनत से बनाया है।''

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर कहा कि हाल के दिनों में हमारे संविधान निर्माताओं द्वारा कड़ी मेहनत से बनाई गई संस्थाओं का गला घोंटकर लोकतंत्र पर प्रणालीगत हमला किया गया है। उन्होंने लोगों से संसदीय लोकतंत्र के लोकाचार की रक्षा करने का संकल्प लेने का आग्रह किया।

Published: undefined

एक्स पर एक पोस्ट में खड़गे ने पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की पंक्तियों को उद्धृत किया कि "लोकतंत्र का अर्थ है सहिष्णुता, सहिष्णुता न केवल उन लोगों के लिए जो हमसे सहमत हैं, बल्कि उनके लिए भी जो हमसे सहमत नहीं हैं"।

बीजेपी का नाम लिए बिना उस पर निशाना साधते हुए खड़गे ने कहा, ''लोगों की इच्छा और जिन संस्थानों को बनाने में वह मदद करती है, वे लोकतंत्र को फलने-फूलने में सक्षम बनाते हैं। हाल के दिनों में, हमारे संस्थानों का गला घोंटकर लोकतंत्र पर एक प्रणालीगत हमला किया गया है, जिसे हमारे संविधान के निर्माताओं ने बड़ी मेहनत से बनाया है।''

Published: undefined

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस पर, आइए हम अपने स्वतंत्र संस्थानों में निहित हमारे संसदीय लोकतंत्र के लोकाचार की रक्षा और संरक्षण का संकल्प लें।"

उनकी टिप्पणी 18 से 22 सितंबर तक संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र से पहले आई है। कांग्रेस ने पहले विपक्ष को संसद में बोलने की अनुमति नहीं देने के लिए सरकार पर निशाना साधा था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined