हालात

बिहार: बेरोजगारी के मुद्दे पर तेजस्वी का मोदी सरकार के खिलाफ हुंकार, आज से ‘बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ’ यात्रा

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव आज से तीन दिवसीय ‘बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ’ यात्रा निकालेंगे। यात्रा से पहले तेजस्वी यादव ने कहा कि इस बार की उनकी यह लड़ाई आर-पार की होगी, हम लड़ेंगे और हक लेकर मरेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

मोदी सरकार के खिलाफ बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बिगुल फूंकते हुए बेरोजगारी पर सरकार को घेरने की कोशिश की है। तेजस्वी यादव आज से तीन दिवसीय ‘बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ’ यात्रा निकालेंगे। यात्रा से पहले तेजस्वी यादव ने कहा कि इस बार की उनकी यह लड़ाई आर-पार की होगी, हम लड़ेंगे और हक लेकर मरेंगे।

Published: 07 Feb 2019, 11:00 AM IST

खबरों के मुताबिक, बेरोजगारी हटाओ-आरक्षण बढ़ाओ’ यात्रा से पहले तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार के सामने अपनी कई मांगे रखी हैं। तेजस्वी यादव ने मांग की है कि जातीय जनगणना कराओ और जातीय आधार पर आरक्षण बढ़ाओ। इसके अलावे उन्होंने और तीन मांगे भी रखी हैं, जिसमें एससी एसटी और ओबीसी का मिलने वाला आरक्षण बढ़ा कर 90 प्रतिशत करने की मांग की है। साथ ही उन्होंने अतिपिछड़ों को 40 फीसदी आरक्षण देने और आखिरी मांग में निजी क्षेत्र में भी आरक्षण लागू करने की मांग की है।

Published: 07 Feb 2019, 11:00 AM IST

गौरतलब है कि बेरोजगारी के मुद्दे पर मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है। 28 जनवरी को राष्ट्रीय सांख्यिकीय आयोग के दो सदस्यों ने इसी मुद्दे को लेकर अपना इस्तीफा दे दिया था। आयोग के कार्यवाहक चेयरपर्सन पीसी मोहन और प्रोफेसर जेवी मीनाक्षी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। दोनों अधिकारियों के इस्तीफे के बाद बेरोजगारी के आंकड़े लीक हो गए थे, जिसके बाद केंद्र सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है। रिपोर्ट के अनुसार 2017-18 में बेरोजगारी 6.1 फीसदी रही थी। इस आंकड़े के आधार पर देश में बेरोजगारी 45 साल के उच्चतम स्तर को छूते हुए 6.1 फीसदी पर पहुंच चुकी है।

इसे भी पढ़ें : देश में बेरोजगारी की दर ने तोड़ा 45 साल का रिकॉर्ड, खुलासा हुआ उस रिपोर्ट से जिसे छिपा रही है मोदी सरकार

Published: 07 Feb 2019, 11:00 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Feb 2019, 11:00 AM IST