हालात

आतंकी समूह TTP के प्रमुख ने इमरान खान को दिया झटका, लड़ाकों से पाक सरकार के खिलाफ हमले फिर शुरू करने को कहा

टीटीपी ने कहा कि इमरान खान सरकार न सिर्फ दोनों पक्षों के बीच हुए फैसलों को लागू करने में नाकाम रही बल्कि इसके उलट सुरक्षाबलों ने डेरा इस्माइल खान, लक्की मारवात, स्वात, बाजौर, स्वाबी में भी छापेमारी की और कई आतंकवादियों को हिरासत में लिया।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) नामक आतंकवादी संगठन ने पाकिस्तान सरकार पर पहले किए गए फैसलों का सम्मान करने में विफल रहने का आरोप लगाते हुए महीने भर के संघर्ष विराम को बढ़ाने से इनकार कर दिया है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घोषणा ने शांति प्रयासों को ठंडे बस्ते में डाल दिया है।

गुरुवार को जारी टीटीपी के बयान के मुताबिक, इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार न सिर्फ दोनों पक्षों के बीच हुए फैसलों को लागू करने में नाकाम रही बल्कि इसके विपरीत सुरक्षाबलों ने डेरा इस्माइल खान, लक्की मारवात, स्वात, बाजौर, स्वाबी में भी छापेमारी की और उत्तरी वजीरिस्तान और मारे गए और आतंकवादियों को हिरासत में लिया। टीटीपी ने कहा, "इन परिस्थितियों में संघर्ष विराम को आगे बढ़ाना संभव नहीं है।"

Published: undefined

इससे पहले एक ऑडियो संदेश में मुफ्ती नूर वली महसूद ने युद्धविराम की समाप्ति की घोषणा की और अपने लड़ाकों को 12 बजे के बाद हमले फिर से शुरू करने के लिए कहा। ऑडियो में, मुफ्ती नूर ने कहा कि चूंकि टीटीपी ने मध्यस्थों या सरकार से कोई जवाब नहीं सुना, इसलिए आधी रात के बाद, उनके लड़ाके जहां कहीं भी हमले फिर से शुरू करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।

Published: undefined

टीटीपी द्वारा देर शाम जारी एक बयान में छह सूत्रीय समझौते का विवरण दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि यह तालिबान के नेतृत्व वाले 'इस्लामिक अमीरात ऑफ अफगानिस्तान' (आईईए) के तत्वावधान में सरकार के साथ 25 अक्टूबर, 2021 को पहुंचा था। समझौते के अनुसार, दोनों पक्षों ने स्वीकार किया था कि आईईए एक मध्यस्थ की भूमिका निभाएगा और दोनों पक्ष पांच सदस्यीय समितियां बनाएंगे, जो मध्यस्थ की देखरेख में प्रत्येक पक्ष के कार्रवाई के अगले पाठ्यक्रम और मांगों पर चर्चा करेगी। युद्धविराम या शत्रुता की समाप्ति को बिना किसी बड़े उल्लंघन के लागू किया गया है।

Published: undefined

यह युद्धविराम 9 नवंबर से प्रभावी हुआ था। डॉन न्यूज के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, अगस्त के मध्य में अफगान तालिबान के अधिग्रहण के तुरंत बाद पाकिस्तान के अंदर टीटीपी के नेतृत्व वाले आतंकवादी हमलों में नाटकीय वृद्धि देखी गई थी। रिपोर्ट में कहा गया, नवंबर में युद्धविराम के संबंध में संयुक्त बयान में कहा गया कि दोनों पक्ष 1 से 30 नवंबर तक एक महीने तक चलने वाले युद्धविराम का पालन करने पर भी सहमत हुए थे और सरकार 102 'कैद में बंद मुजाहिदीन' को रिहा करेगी और उन्हें 'आईईए' के माध्यम से टीटीपी को सौंप देगी।

संघर्षविराम को समाप्त करने का टीटीपी का निर्णय दशकों से राज्य के खिलाफ युद्ध छेड़ रहे आतंकवादियों के साथ शांति समझौता करने के पाकिस्तान सरकार के प्रयासों के लिए एक बड़ा झटका है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined