हालात

कर्नाटक में नए मंत्रियों ने शपथ तो ले ली, लेकिन नए सीएम के लिए कठिन कार्य साबित हो रहा विभागों का बंटवारा

कर्नाटक के नए मंत्रिमंडल ने अभी आकार नहीं लिया है क्योंकि विभागों के आवंटन की प्रक्रिया मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लिए एक कठिन काम बन रही है। इसकी वजह यह मानी जा रही है कि नए मंत्रियों की नजर बड़ी पोस्टिंग पर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कर्नाटक के नए मंत्रिमंडल ने अभी आकार नहीं लिया है क्योंकि विभागों के आवंटन की प्रक्रिया मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के लिए एक कठिन काम बन रही है। इसकी वजह यह मानी जा रही है कि नए मंत्रियों की नजर बड़ी पोस्टिंग पर है। हालांकि बोम्मई ने शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद विभागों के आवंटन की घोषणा की, लेकिन पार्टी सूत्रों ने पुष्टि की कि इस प्रक्रिया में कुछ और समय लगेगा।

Published: undefined

बोम्मई ने दावा किया कि कोई भी विधायक उन पर विशेष मंत्रालय आवंटित करने के लिए दबाव नहीं बना रहा है और वह अपने विवेक से कैबिनेट बर्थ आवंटित करने जा रहे हैं। हालांकि, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि प्लम पोस्टिंग के लिए एक व्यस्त लॉबी है और येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को कैबिनेट में जगह देने से इनकार करने के बाद, पार्टी के लिए उनके अनुरोधों को ठुकराना मुश्किल होगा।

Published: undefined

अधिकांश मंत्री सिंचाई, बिजली, बेंगलुरु विकास, गृह, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, उद्योग, ग्रामीण विकास और पंचायत राज, राजस्व, शिक्षा और सामाजिक कल्याण विभागों को चाहते हैं। येदियुरप्पा सरकार में अच्छी पोस्टिंग रखने वाले अपने विभागों को जारी रखना चाहते हैं। वहीं पार्टी नए चेहरों को संवारने की जिम्मेदारी देना चाहती है। येदियुरप्पा के बेटे विजयेंद्र को कैबिनेट में जगह देने से इनकार करने के बाद, पार्टी के लिए उनके अनुरोधों को ठुकराना मुश्किल होगा।

Published: undefined

बोम्मई कैबिनेट पोस्टिंग के आवंटन के लिए सभी को मनाने और पार्टी आलाकमान को मनाने की कोशिश कर रहे हैं। के.एस. ईश्वरप्पा, बी. श्रीरामुलु और डॉ. अश्वत्नारायण सी.एन., डॉ. के.सुधाकर, वी. सोमन्ना, आर. अशोक, सभी वरिष्ठ भाजपा नेता प्रमुख विभागों पर नजर गड़ाए हुए हैं। वी. सोमन्ना, जिनके पास आवास मंत्रालय था, अब एक बड़ी भूमिका निभाना चाहते हैं।

Published: undefined

पार्टी सूत्रों ने कहा कि पिछली सरकार में प्रदर्शन करने वाले अपने विभागों को बरकरार रखेंगे। सातवीं बार के विधायक उमेश कट्टी को एक शक्तिशाली मंत्रालय मिलने की उम्मीद है। ईसा पूर्व पाटिल ने कहा कि चूंकि वह एक पुलिसकर्मी थे, अगर गृह मंत्रालय की पेशकश की गई तो वह बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। बोम्मई को वित्त और जल संसाधन मंत्रालय रखने की उम्मीद है।

Published: undefined

कई लोग शहरी विकास मंत्रालयों के साथ-साथ बेंगलुरु के विकास की मांग कर रहे हैं। इस बीच, वरिष्ठ नेता रमेश जारकीहोली ने अपने भाई बीजेपी विधायक बालचंद्र जरकीहोली के लिए एक नकदी समृद्ध जल संसाधन मंत्रालय की मांग रखी है। पार्टी के सूत्रों का कहना है। कैबिनेट विस्तार के पहले चरण में पार्टी द्वारा ठुकराए जाने के बाद, जारकीहोली बंधुओं को दूसरे चरण में कैबिनेट बर्थ मिलने की उम्मीद है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined