हालात

योगी राज में प्रतिमाओं को तोड़ने का सिलसिला जारी, सहारनपुर में तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति, दलितों का प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के गुना गांव में डॉ भीम राव आंबेडकर की प्रतिमा को खंडित करने का मामला सामने आया है। इस घटना के बाद स्‍थानीय लोगों में काफी रोष है। वहीं गांव के दलित समुदाय ने इसके खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जनपद में एक बार फिर से माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई। यहां कुछ शरारती तत्वों ने डॉ भीम राव आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। इससे अनुसूचित जाति के लोगों में भारी आक्रोश है। गुस्साए लोगों ने बेहट-सहारनपुर मार्ग पर जाम लगाकर हंगामा किया। सूचना पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची है।

Published: 10 Sep 2019, 1:59 PM IST

दरअसल, शरारती तत्वों ने बेहट रोड पर आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। मूर्ति तोड़ने की खबर आग की तरह इलाके में फैल गई। जिसके बाद आसपास के लोग घटनास्थल पर पहुंच गए। हालात की जानकारी मिलने के बाद एसपी सिटी, सीओ और कई थानों की पुलिस गांव घुन्ना पहुंचे और लोगों को समझाने का प्रयास किया लेकिन कोई भी समझने को तैयार नहीं हुआ।

Published: 10 Sep 2019, 1:59 PM IST

गुस्साए लोगों का कहना है कि जल्द से जल्द नई मूर्ति लगवाई जाए। पुलिस ने नई मूर्ति लगवाने का आश्वासन दिया है। वहीं पुलिस आरोपियों की तलाश में भी जुटी हुई है।

Published: 10 Sep 2019, 1:59 PM IST

बता दें कि यूपी में पहले भी आंबडेकर की प्रतिमा को छतिग्रस्त करने के कई मामले सामने आ चुके हैं। पिछले महीने ही भदोही के एक सरकारी स्कूल में आंबेडकर की प्रतिमा में तोड़फोड़ के बाद तनाव की स्थिति पैदा हो गई थी। उसके पहले भी कई जिलों में इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं।

Published: 10 Sep 2019, 1:59 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Sep 2019, 1:59 PM IST