हालात

इस बार फरवरी में नहीं शुरू होंगी CBSE की बोर्ड परीक्षाएं, कोरोना के चलते सरकार का बड़ा फैसला

शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मंगलवार को शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण के तहत शिक्षकों के साथ लाइव इंटरैक्शन में विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा की। इसी दौरान उन्होंने कहा कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं की प्रक्रिया जनवरी-फरवरी में आरंभ नहीं होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

हर साल फरवरी महीने से शुरू होने वाली सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं साल 2021 में कुछ देरी से शुरू की जा सकती हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि अगले साल फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित किए जाने का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है। इसके साथ ही शिक्षा मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षा से जुड़ी जनवरी में होने वाली वाली अन्य प्रक्रियाओं के लिए भी अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

Published: undefined

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने मंगलवार को शिक्षा संवाद के 22वें संस्करण के तहत शिक्षकों के साथ लाइव इंटरैक्शन में ऑनलाइन शिक्षा, बोर्ड परीक्षा, प्रवेश परीक्षा, शिक्षकों की ट्रेनिंग और शिक्षा संबंधी अन्य मुद्दों पर विस्तृत बातचीत की। इसी दौरान बोर्ड परीक्षाओं के विषय में जानकारी देते हुए निशंक ने कहा, "बोर्ड परीक्षाओं की प्रक्रिया अब जनवरी-फरवरी में आरंभ नहीं की जाएगी।" गौरतलब है कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाती हैं। वहीं जनवरी माह के दौरान कई प्रकार की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं।

Published: undefined

इस शिक्षा संवाद में देश भर के हजारों शिक्षकों ने हिस्सा लिया और शिक्षा संबंधी विभिन्न मुद्दों पर कई सवाल किए, जिसके जवाब देकर केंद्रीय मंत्री ने सभी की आशंकाओं और चिंताओं को दूर करने की कोशिश की। इसी दौरान केंद्रीय मंत्री निशंक ने अगले वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर यह जानकारी साझा की।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई पहले ही साफ कर चुका है कि बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। साल 2021 में होने वाली ये परीक्षा छात्रों को पहले की तरह कागज पर पेन से लिखकर ही देनी होगी। सीबीएसई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। यह परीक्षाएं बीते वर्षो की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी। हालांकि इसकी डेट अभी तय नहीं हुई है।

Published: undefined

इस बीच देश भर के कई अभिभावक चाहते हैं कि बोर्ड परीक्षाओं की तारीख लगभग 3 महीना आगे बढ़ा दी जाए। अभिभावकों ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ाने के संबंध में शिक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है। अभिभावकों ने देश में जारी कोरोना वायरस महामारी की आशंका को लेकर सरकार से ये मांग की है।

वहीं शिक्षकों से संवाद के विषय पर केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, "मैं हमेशा से ही शिक्षकों के साथ बातचीत करने, उनकी आशाओं और आकांक्षाओं को समझने और उसके अनुसार काम करने के लिए उत्सुक रहा हूं। जब मैं शिक्षकों की बात करता हूं, तो मैं एक शिक्षक के रूप में अपने प्रारंभिक वर्षो की याद ताजा करता हूं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल