हालात

माउंट एवरेस्ट पर लगा ‘ट्रैफिक जाम’, मरने वालों की संख्या बढ़कर 11 हुई, भारतीय पर्वतारोही भी शामिल

माउंट एवरेस्ट फतह करने की होड़ ने वहां ट्रैफिक जाम की समस्या बढ़ा दी है, जो लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। सोमवार को माउंट एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने के बाद एक अमेरिकी पर्वतारोही की मौत हो गई। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवेस्ट से लौट रहे एक और पर्वतारोही की मौत हो गई है, जिसके बाद 2019 में मरने वाले पर्वतारोहियों की संख्या 11 हो गई है। नेपाल सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की। इससे पहले गुरुवार को दो भारतीय पर्वतारोही की मौत हो चुकी है। पर्वतारोहियों और विशेषज्ञों का मानना है कि एवरेस्ट पर बढ़ती भीड़ के कारण इतने लोगों को जान गंवानी पड़ी है।

Published: 28 May 2019, 1:11 PM IST

नेपाल के पर्यटन विभाग की निदेशक मीरा आचार्य ने बताया कि अमेरिकी वकील क्रिस्टोफर जॉन कुलिश की एवरेस्ट के नेपाल की ओर वाले स्थान पर पहाड़ की चोटी पर पहुंचने के बाद सोमवार को मौत हो गई। उन्होंने कहा कि उतरते समय वे सोमवार शाम सुरक्षित रूप से दक्षिणी कोल (25,918 फीट) पर पहुंच गए थे, इसके बाद अचानक उनकी मौत हो गई। कोलोराडो के कुलिश के परिजनों ने कहा कि खबर सुनकर वे दुखी हैं।

Published: 28 May 2019, 1:11 PM IST

सोमवार को ही एक ऑस्ट्रेलियाई परिवार ने भी अपने एक रिश्तेदार की मौत की पुष्टि की थी। अर्न्‍स्ट लैंडग्राफ की एवरेस्ट की चढ़ाई का अपना सपना पूरा करने के कुछ घंटों बाद ही 23 मई को मौत हो गई थी। पर्वतारोहियों का कहना है कि खराब मौसम, कम अनुभव और पर्वतारोहण के औद्योगिकीकरण के कारण ये घटनाएं बढ़ गई हैं। साल 1922 के बाद से माउंट एवरेस्ट पर लगभग 200 पर्वतारोहियों की मौत हो चुकी है।

Published: 28 May 2019, 1:11 PM IST

नेपाल प्रशासन ने एवरेस्ट से 11 टन कचरा साफ किया

दूसरी ओर नेपाल सरकार ने सोमवार को माउंट एवरेस्ट पर सफाई अभियान पूरा कर लिया और कहा कि उसने लगभग 11 टन कचरा जमा किया है, जो दशकों से चोटी पर पड़े हुए थे। यह सफाई अभियान मध्य अप्रैल में शुरू किया गया था और इसमें ऊंची चढ़ाई में माहिर 12 शेरपाओं की एक विशिष्ट टीम शामिल थी। इस टीम ने एक महीने से अधिक समय में पूरे कचरे को जमा किया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 28 May 2019, 1:11 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 28 May 2019, 1:11 PM IST