हालात

सुप्रीम कोर्ट में यूआईडीएआई के सीईओ ने माना, आधार में है दिक्कतें

सुप्रीम कोर्ट में आधार पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के दौरान यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने माना कि आधार में दिक्कतें हैं और आधार के जरिए 100 फीसदी सफल प्रमाणीकरण मुमकिन नहीं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया सुप्रीम कोर्ट में यूआईडीएआई के सीईओ ने माना कि आधार में दिक्कतें हैं

सुप्रीम कोर्ट में आधार मामले की सुनवाई के दौरान यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन दिया। सीईओ ने माना कि आधार में दिक्कतें हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आधार के जरिए 100 फीसदी सफल प्रमाणीकरण मुमकिन नहीं है। अजय भूषण पांडेय ने कोर्ट से कहा कि बायोमैट्र‍िक प्रमाणीकरण के अलावा दूसरा विकल्प भी तैयार करना होगा।

Published: 22 Mar 2018, 6:13 PM IST

यूआईडीएआई के सीईओ ने कहा कि इंटरनेट और मशीन के साथ कभी भी कोई दिक्कत आ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि बायोमैट्र‍िक के अलावा प्रमाणीकरण की दूसरी व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने कोर्ट को बताया कि फिलहाल ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है, जिसके तहत अगर बायोमैट्र‍िक्स मैच न हो, तो लोगों को जरूरी सेवाओं के लाभ से वंचित न किया जाए। उन्होंने कोर्ट को यह भी बताया कि आधार एक्ट सेक्शन 7 ऐसी ही दिक्कतों से निपटने की बात करता है।

कोर्ट में आधार पर पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के दौरान अजय भूषण पांडेय ने कहा कि यूआईडीएआई की तरफ से इस बारे में समय-समय पर सर्कुलर जारी किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सरकार के मंत्रियों से भी कई बार कहा गया कि सिर्फ बायोमैट्र‍िक प्रमाणीकरण पर निर्भर नहीं रहा जा सकता।

Published: 22 Mar 2018, 6:13 PM IST

इससे पहले बुधवार यानी 21 मार्च को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने आधार की सुरक्षा पर उठे सभी सवालों को खारिज कर दिया था। उन्होंने कोर्ट को बताया था कि भष्टाचार खत्म करने के लिए आधार को लागू करना एक अहम कोशिश है। उन्होंने कोर्ट को यह भी कहा था कि आधार का डाटा सेंट्रल आईडेंटिटीज रिपॉजिटरी में 10 मीटर ऊंची और 4 मीटर चौड़ी दीवार के पीछे सुरक्षित है। अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल के इस बयान की काफी आलोचना हुई और कहा गया कि डिजिटल डाटा को बंद कमरे में कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है।

आधार योजना की उपयोगिता को लेकर अटॉर्नी जनरल ने संविधान पीठ के सामने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बयान का भी जिक्र किया था। वेणुगोपाल ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि केंद्र सरकार योजनाओं के तहत 1 रुपया जारी करती है तो लाभार्थी तक सिर्फ 15 पैसा ही पहुंचता है, और 85 पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि आधार से इस तरह की रिश्वत और कमीशनखोरी पर लगाम लगेगी।

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा कि पेंशन भुगतान के लिए रिटायर्ड कर्मचारियों और अधिकारियों के आधार की क्या जरूरत है? क्योंकि सरकार के पास उनकी पहचान पहले से ही मौजूद रहती है। कोर्ट ने यह सवाल विदेश में बसे पेंशनधारी भारतीयों की याचिका को लेकर सरकार से किया। याचिका में कहा गया था कि आधार सिर्फ भारतीय नागरिकों का ही बनता है, ऐसे में उनकी पेंशन आधार को अनिवार्य करने के चलते रुक गई है। कोर्ट के सवाल पर केंद्र सरकार की ओर से कहा गया कि कानूनी खामियों को दूर किया जा रहा है।

Published: 22 Mar 2018, 6:13 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 22 Mar 2018, 6:13 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल