हालात

उत्तर प्रदेश: 23 फरवरी को दिल्ली कूच की तैयारी में जुटे किसान, निकालेंगे ट्रैक्टर मार्च, BKU के साथ आए कई संगठन

नोएडा प्राधिकरण द्वारा अधिगृहित की गई जमीनों पर उचित मुआवजा और सापेक्ष प्लॉट आवंटन के मुद्दों को लेकर किसान अड़े हुए हैं। किसानों का कहना है कि हाई लेवल कमेटी का गठन अगर 23 फरवरी से पहले कर दिया जाता है तो ठीक है, नहीं तो 23 को दिल्ली कूच जरूर होगा।

23 फरवरी को दिल्ली कूच की तैयारी में जुटे नोएडा के किसान, BKU के साथ आए कई संगठन
23 फरवरी को दिल्ली कूच की तैयारी में जुटे नोएडा के किसान, BKU के साथ आए कई संगठन फोटोः IANS

उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अपनी मांगों को लेकर लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे किसान 23 फरवरी को दिल्ली कूच की तैयारी में जुट गए हैं। भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के इस ऐलान को अब कई अन्य किसान संगठनों का भी समर्थन मिलता दिखाई दे रहा है। बुधवार को बीकेयू ने ग्रेटर नोएडा के परी चौक से लेकर सूरजपुर कलेक्ट्रेट तक ट्रैक्टर मार्च भी निकाला। देश में हो रहे किसान आंदोलन के समर्थन में और नोएडा में किसानों की समस्याओं को लेकर यह प्रदर्शन किया जा रहा है।

Published: undefined

किसानों को मनाने के लिए मंगलवार को भी नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी, डीएम और अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी की अगुआई में एक बैठक की गई। ये बैठक करीब दो से ढाई घंटे चली, लेकिन कोई परिणाम नहीं निकला। किसानों ने कहा कि समय देने के बावजूद सरकार ने अब तक हाईपावर कमेटी नहीं बनाई और न ही लिखित में आश्वासन दिया जा रहा है। ऐसे में दिल्ली कूच ही एकमात्र विकल्प है।

Published: undefined

दिल्ली कूच को लेकर 81 गांवों में जन जागरण अभियान चलाया गया है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आंदोलन कर रहे किसानों की मांग है कि उनकी जमीन का अधिग्रहण 15-20 साल पहले हो चुका है। प्राधिकरण कब्जा ले चुका है, लेकिन आज तक उसके सापेक्ष मूल प्लॉट नहीं मिले हैं। कुछ किसान उच्चतम न्यायालय से 10 पर्सेंट के प्लाट के केस जीत चुके हैं, उनको भी प्लाट नहीं मिला है। आबादी पर आए दिन नोटिस आते हैं, उनका समाधान नहीं हो पाया है।

Published: undefined

किसानों की मांग है कि जिन किसानों ने 100 प्रतिशत मुआवजा उठा लिया है। उसका 10 प्रतिशत जमा कराकर फाइल को आगे बढ़ाया जाए। पाँच प्रतिशत के प्लाट में कॉमर्शियल गतिविधि चलाई जाए। इन सब मुद्दों को लेकर किसान अड़े हुए हैं। किसानों की मांग है कि हाई लेवल कमेटी का गठन अगर 23 फरवरी से पहले कर दिया जाता है तो ठीक है, नहीं तो 23 को दिल्ली कूच का आंदोलन जरूर होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined