हालात

वरुण गांधी ने ‘मोदी सरकार के प्रदर्शन’ पर बोलने से किया मना, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के निमंत्रण को किया अस्वीकार

वरुण कई मुद्दों पर मोदी सरकार की मुखर आलोचना करते रहे हैं। किसानों का मुद्दा हो या कोरोना से मौतों का वरुण गांधी अपनी ही पार्टी की सरकारों को आईना दिखा चुके हैं। लेकिन अब प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में मोदी सरकार के प्रदर्शन बोलने से साफ मना कर दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

देश के कई ज्वलंत मुद्दो पर अपनी ही सरकार को घेरने वाले बीजेपी के सांसद वरुण गांधी ने ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया है। वरुण को यूनिवर्सिटी की तरफ से ‘मोदी सरकार के प्रदर्शन’ पर बोलने के लिए निमंत्रित किया गया था। यह संवद कार्यक्रम अप्रैल-जून में होना थी। हालांकि निमंत्रण अस्वीकार करते हुए वरुण गांधी ने कहा कि उनका मानना है कि यह विषय एक पूर्वनिर्धारित निष्कर्ष के तहत तय किया गया था।

Published: 16 Mar 2023, 8:05 PM IST

वरुण गांधी को यह निमंत्रण ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी यूनियन के अध्यक्ष मैथ्यू डिक के कार्यालय की ओर से ‘दिस हाउस बिलीव्स मोदीज इंडिया इज द राइट पाथ’ विषय पर बोलने के लिए भेजा गया था। इस निमंत्रण को अस्वीकार करते हुए वरुण गांधी ने जवाब भी भेजा है। इसमें उन्होंने कहा है कि उन्हें लगता है कि इस तरह के मुद्दों को भारत के भीतर भारतीय नीति निर्माताओं के समक्ष उठाया जाना चाहिए।

Published: 16 Mar 2023, 8:05 PM IST

बीजेपी सांसद ने अपने जवाब में ऑक्सफोर्ड का निमंत्रण के लिए आभार जताते हुए इसे एक सम्मान बताया है। उन्होंने आगे कहा कि महान लोकतंत्र के एक सामान्य नागरिक के लिए इस तरह की चर्चा में भागीदारी संवाद को सक्षम बनाने और बहस के स्तर को ऊंचा करने में एक छोटा सा योगदान करने का मौका हो सकता है। हालांकि, मेरा मानना है कि चर्चा का विषय एक पूर्वनिर्धारित निष्कर्ष के साथ है और इसलिए मैं इस अवसर को अस्वीकार करना चाहूंगा।

Published: 16 Mar 2023, 8:05 PM IST

गौरतलब है कि वरुण गांधी कई मुद्दों पर मोदी सरकार की मुखर आलोचना करते रहे हैं। किसानों का मुद्दा हो या कोरोना के दौरान मौतों का वरुण गांधी कई बार अपनी ही पार्टी की सरकारों को आईना दिखा चुके हैं। हालांकि अब विदेश की धरती पर एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में उन्होंने मोदी सरकार के प्रदर्शन विषय पर बोलने से साफ इनकार कर दिया है।

Published: 16 Mar 2023, 8:05 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 16 Mar 2023, 8:05 PM IST