हालात

वीडियो: झारखंड के बाद दिल्ली में भी बीजेपी और जेडीयू की राहें जुदा, नीतीश बोले- दिल्ली को मिले पूर्ण राज्य का दर्जा

दिल्ली में विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारियों में जुटी जेडीयू के मुखिया और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने आज बड़ा बयान दिया है। उन्होंने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग की है। 

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

झारखंड के बाद दिल्ली में भी एनडीए के सहयोगी दल जेडीयू की राहें जुदा हो गई हैं। दिल्ली में अगले साल फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव में जेडीयू भी मैदान में उतरने वाली है और इसके लिए पार्टी ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। इसके तहत आज दिल्ली के बदरपुर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि जैसे बिहार के लिए विशेष राज्य के दर्जे की मांग करते हैं वैसे ही दिल्ली को भी पूर्ण राज्य बनाया जाए। इससे पहले केजरीवाल सरकार दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग हमेशा करती रही है।

Published: 23 Oct 2019, 6:01 PM IST

नीतीश कुमार ने बिहार के लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “दिल्ली में रहने वाले बिहारी अगर एक दिन काम बंद कर देंगे तो दिल्ली ठप्प हो जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि पहले दिल्ली में बिहार के लोगों को अच्छे नजरों से नहीं देखा जाता था। बिहार से बाहर जाने पर लोग अपना परिचय देने में संकोच करते थे लेकिन बिहार में अब इतना काम हुआ है कि बिहारी लोग बाहर में भी अपना परिचय गर्व से देते हैं। कार्यकर्ता सम्मेलन में बोलते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि बिहारी किसी पर बोझ नहीं है। वह किसी के कृपा से नहीं बल्कि अपनी मेहनत से बुलंदी पर पहुंच रहे हैं।

Published: 23 Oct 2019, 6:01 PM IST

हाल ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इलाज को लेरर बिहार के लोगों पर टिप्पणी किया था। जिस पर नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली में चाहे कोई बिहार से आये या किसी अन्य प्रदेश से, यहां कि सरकार को सस्ता इलाज मुहैया कराना चाहिए। बता दें कि सीएम केजरीवाल ने कहा था कि सस्ता इलाज कराने के लिए बिहार और पूर्वांचल के लोग दिल्ली में आते हैं।

Published: 23 Oct 2019, 6:01 PM IST

बता दें कि जेडीयू बीजेपी की सहयोगी पार्टी है, लेकिन उनका गठबंधन सिर्फ बिहार तक ही सीमित है। बिहार के बाहर जेडीयू अकेले ही चुनाव मैदान में उतर रही है। जेडीयू की नजर अब दिल्ली की सीटों पर है। इसलिए जेडीयू ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में अकेले लड़ने का मन बना लिया है। पार्टी की नजर दिल्ली में पूर्वांचल और बिहार के लोगों के वोटों टिकी हुई है और उसी को रिझानें जुटी है। साल 2015 में भी जेडीयू ने दिल्ली के कुछ सीटों पर चुनाव लड़ा था। लेकिन इस बार ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पार्टी सभी 70 सीटों पर उम्मीदवार खड़ी कर सकती है।

Published: 23 Oct 2019, 6:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Oct 2019, 6:01 PM IST