हालात

पश्चिम बंगाल: पंचायत चुनाव के दौरान कई जगहों पर हिंसा, सीपीएम के तेवर तीखे, टीएमसी ने दी इतिहास की दुहाई

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव में हो रही वोटिंग के दौरान बड़े पैमाने पर हिंसा हुई, जिसमें अभी तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है। कई इलाकों में बमबारी, मारपीट, मतदान पेटी को जलाने जैसी हिंसक घटनाएं हुई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा 

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हिंसा और बमबारी की खबरें सामने आ रही हैं। पंचायत चुनाव में अलग-अलग स्थानों पर हुई झड़पों में 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग ने दावा किया था कि चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, लेकिन इसके बावजूद हिंसा की कई खबरें सामने आई हैं।

Published: undefined

कूचबिहार में स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि जब वे वोट देने के लिए मतदान केंद्र गये तो टीएमसी से संबंध रखने वाले लोगों ने उन पर हमला कर दिया, जिसमें कई लोग घायल हो गए। इसके अलावा 24 परगना जिले के साधनपुर में देसी बम फटने से कई लोगों के घायल होने की खबर है। इससे पहले 13 मई की रात को 24 परगना जिले में ही सीपीएम कार्यकर्ता और उनकी पत्नी को घर में आग लगाकर जिंदा जलाने देने का मामला सामने आया था। इस घटना की सीपीएम ने कड़ी निंदा की है। सीपीएम ने ममता बनर्जी से यह भी पूछा कि क्या वे इस तरह के लोकतंत्र की बात कर रही थी?

Published: undefined

24 परगना में ही फायरिंग के दौरान आरिफ गाजी नाम के एक तृणमूल कार्यकर्ता को गोली लग गई और उनकी मौके पर ही मौत हो गई।

Published: undefined

कूचबिहार में ममता सरकार के मंत्री रबींद्र नाथ घोष पर पोलिंग बूथ पर बीजेपी समर्थक को थप्पड़ मारने का भी आरोप लगा है। वहीं रबिंद्र नाथ घोष ने थप्पड़ मारने से इनकार किया है। उन्होंने कहा, “बीजेपी कार्यकर्ता बूथ लूटकर भाग रहा था। मतदानकर्मियों ने उसे पकड़ लिया तो स्थानीय लोगों ने उसे छोड़ देने की मांग की। मैं बस उन सभी लोगों को अपने हाथ से हटा रहा था।”

Published: undefined

इसके अलावा मुर्शिदाबाद में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प के बाद बैलेट पेपर को तालाब में बहा दिया गया।

Published: undefined

बिलकंडा में टीएमसी कार्यकर्ताओं के कथित हमले में घायल युवक राजू विश्वास बीजेपी का उम्मीदवार बताया जा रहा है। उसे चाकू लगने के बाद स्थानीय सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Published: undefined

कई जगहों में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर मारपीट और हिंसा करने के आरोप लगे हैं।

Published: undefined

नॉर्थ दिनाजपुर के सोनाडांगी में तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने एक पोलिंग सेंटर में घुसकर उत्पात मचाया। यहां मतदान सामग्री को तहस-नहस कर दिया गया।

Published: undefined

इस चुनावी हिंसा की चपेट में चुनाव कवर कर रहे स्थानीय पत्रकार भी आ गए। करीब पांच पत्रकार हिंसा में घायल हुए हैं।

Published: undefined

राज्य में चुनावी हिंसा को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चुनाव आयोग के ऑफिस के बाहर प्रदर्शन भी किया।

Published: undefined

टीएमसी के सांसद डेरेक ओब्रायन ने पंचायत चुनाव के दौरान हिंसक घटनाओं के इतिहास को याद दिलाते हुए आज की हिंसा को बहुत कम बताया है। उन्होंने कहा, “जो बंगाल के पंचायत चुनाव के नवजात विशेषज्ञ हैं, उन्हें बता दूं कि राज्य के पंचायत चुनाव का अपना इतिहास रहा है। 1990 में सीपीआई (एम) के शासनकाल में 400 लोगों की हत्या हुई थी और 2003 में 40 लोगों की मौत हुई थी।”

Published: undefined

उन्होंने हिंसा में हुई मौत पर दुख जताते हुए हिंसक घटनाओं के लिए बीजेपी और सीपीआई (एम) को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने दोनों पार्टियों पर माओवादियों के साथ मिलकर तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को मारने का भी आरोप लगाया। साथ ही ये भी कहा कि दोनों दल जानबूझकर ऐसे हालात पैदा कर रहे हैं।

Published: undefined

हिंसा को लेकर आसनसोल से सांसद और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने गुस्सा जाहिर करते हुए कहा, “सुबह से जो हो रहा है, उसे देखकर हम कतई आश्चर्यचकित नहीं हैं। बंगाल सरकार एक बेशर्म सरकार है। आप उनसे किसी भी तरह के नियमों के पालन की उम्मीद नहीं कर सकते। मैं मांग करता हूं कि राज्य में तुरंत राष्ट्रपति शासन लगाया जाए।”

Published: undefined

राज्य में 621 जिला परिषदों , 6,157 पंचायत समितियों और 31827 ग्राम पंचायतों में चुनाव हो रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined