हालात

चुनाव आयोग ने BJP के बड़े नेता पर लगाया 48 घंटे का बैन, शुभेंदु अधिकारी को लगी फटकार, दिलीप घोष को नोटिस

सीएम ममता बनर्जी के बाद अब चुनाव आयोग ने बीजेपी नेता राहुल सिन्‍हा पर कार्रवाई की है। उन पर चुनाव आयोग ने 48 घंटे तक चुनाव प्रचार की रोक लगा दी है।

फोटो: @DilipGhoshBJP
फोटो: @DilipGhoshBJP पश्चिम बंगाल के बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में कई नेता अपनी भाषा पर संयम रखने में नाकाम रह रहे हैं। चुनाव में जीत दर्ज करने के लिए वो किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं। चुनाव आयोग के पास अब तक सैकड़ों शिकायतें पहुंच चुकी है। कुछ पर कार्रवाई हुई है तो कुछ को हिदायत और नोटिस दिया गया है। सीएम ममता बनर्जी के बाद अब चुनाव आयोग ने बीजेपी नेता राहुल सिन्‍हा पर कार्रवाई की है। उन पर चुनाव आयोग ने 48 घंटे तक चुनाव प्रचार की रोक लगा दी है। उन पर सशस्त्र बलों के संबंध में आपत्तिजनक बयान देने के आरोप हैं। अब राहुल सिन्‍हा अगले 48 घंटे तक चुनाव प्रचार नहीं कर पाएंगे।

Published: 13 Apr 2021, 2:47 PM IST

इनके अलावा दो और बीजेपी के नेताओं को चुनाव आयोग ने फटकार लगाई है। आयोग ने नंदीग्राम से ममता के खिलाफ ताल ठोक रहे बीजेपी के नेता शुभेंदु अधिकारी को चेतावनी दी है और दिलीप घोष को भी नोटिस जारी किया है। शुभेंदु अधिकारी पर 29 मार्च को आपत्तिजनक भाषण देने का आरोप है। उन्होंने इस संबंध में 9 अप्रैल को चुनाव आयोग को जवाब भेजा है।

Published: 13 Apr 2021, 2:47 PM IST

वहीं पश्चिम बंगाल के बीजेपी प्रमुख दिलीप घोष को चुनाव आयोग ने बुधवार सुबह 10 बजे तक का समय दिया है। चुनाव आयोग ने उनसे कूच बिहार में हुई हिंसा पर दिए बयान पर स्पष्टीकरण मांगा है।

गौरतलब है कि बीजेपी नेता राहुल सिन्हा ने एक रैली के दौरान विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था, 'सीतलकूची में 4 नहीं, बल्कि 8 लोगों को मारना चाहिए था। केंद्रीय बलों को कारण बताओ नोटिस भेजना चाहिए कि उन्होंने सिर्फ 4 लोगों को क्‍यों मारा।'

Published: 13 Apr 2021, 2:47 PM IST

बता दें कि चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 24 घंटे तक चुनाव प्रचार करने पर रोक लगा दी है। ममता आज रात 8 बजे तक किसी भी तरह से चुनाव प्रचार नहीं कर सकती हैं। उनके खिलाफ यह कार्रवाई केंद्रीय बलों के खिलाफ बयानों और कथित धार्मिक प्रवृत्ति वाले एक बयान के कारण की गई है। चुनाव आयोग के इस फैसले की निंदा करते हुए ममता बनर्जी धरने पर बैठ गई हैं। वहीं राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने ममता बनर्जी पर बैन लगाने के फैसले को लेकर चुनाव आयोग पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि 'आयोग का यह फैसला असंवैधानिक और अलोकतांत्रिक है। चुनाव आयोग अब BJP आयोग रह गया है। आयोग सत्ता के लोगों की गुलामी कर रहा है। वह बीजेपी के सेल की तरह काम कर रहा है।'

Published: 13 Apr 2021, 2:47 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Apr 2021, 2:47 PM IST