हालात

पाकिस्तान से लोहा लेने वाले विंग कमांडर अभिनंदन मेडिकल टेस्ट में पास, मिग-21 उड़ाने के लिए फिर से तैयार 

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान अगले दो सप्ताह में एक बार फिर मिग 21 उड़ाते हुए दिख सकते हैं। एक मेडिकल बोर्ड ने फाइटर कॉकपिट में उनकी वापसी का रास्ता साफ कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अपनी बहादुरी से पाकिस्तान को डराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान एक बार फिर से मिग-21 फाइटर प्लेन उड़ाते नजर आएंगे। बेंगलुरु के एक मेडिकल बोर्ड द्वारा आयोजित टेस्ट को अभिनंदन ने पास कर लिया है। इसके साथ अभिनंदन के फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया है।

Published: 10 Aug 2019, 11:18 AM IST

आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने वर्धमान को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी दे दी। इस मंजूरी से पहले उनकी चिकित्सीय जांच हुई और वह उसे पास कर गए। खबरों की माने तो अभिनंदन अगले दो सप्ताह में फाइटर प्लेन मिग-21 में उड़ान भरना शुरू कर सकते हैं।

Published: 10 Aug 2019, 11:18 AM IST

अभिनंदन वर्धमान वर्धमान उस समय सुर्खियों में आए थे, जब भारत की तरफ से पाक में स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की गई थी। उसके तुरंत बाद 27 फरवरी को बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के हवाई क्षेत्र का अतिक्रमण किया था, जिसको भारतीय वायुसेना ने असफल कर दिया था। लेकिन वर्धमान का मिग-21 बाइसन 27 फरवरी को पाकिस्तान के साथ हवाई संघर्ष के बाद पाकिस्तान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

इसके बाद अभिनंदन को जब पाकिस्तानी सेना ने पकड़ा था तब उन्होंने अदम्य साहस का परिचय दिया था, जिसकी तारीफ पूरी देश में हुई थी। पाकिस्तान पर चौरतफा दबाव पड़ने के बाद अभिनंदन को पाकिस्तान ने छोड़ा था। हालांकि पूरे घटनाक्रम में 60 घंटे लग गए थे।

Published: 10 Aug 2019, 11:18 AM IST

दूसरी ओर यह भी खबर है कि विंग कमांडर अभिनंदन को सैन्य सम्मान वीर चक्र से सम्मानित किया जा सकता है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को मिल सकता है वीर चक्र

Published: 10 Aug 2019, 11:18 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 10 Aug 2019, 11:18 AM IST