हालात

फाइजर वैक्सीन को लेकर चिंताजनक खबर, ब्रिटेन में टीका देने के बाद दो की तबीयत बिगड़ी

अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर ने भारत में भी अपने वैक्सीन के लिए अनुमति मांगी है। हालांकि भारत सरकार अभी सभी मामलों पर करीबी निगाह बनाए हुए है। फाइजर ने वैक्सीन के भारत में इमरजेंसी उपयोग के लिए मंजूरी मांगी है। हालांकि, फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस के कहर के बीच पूरी दुनिया को थोड़ी राहत देने वाली फाइजर की वैक्सीन की खबर का जश्न अभी खत्म भी नहीं हुआ है कि वैक्सीन को लेकर चिंताजनक खबर आ रही है। खबर है कि ब्रिटेन में फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद दो लोगों की तबीयत बिगड़ गई, जिससे हड़कंप मच गया।

ब्रिटेन में यह मामला कोरोना वायरस के वैक्सीनेशन के शुरू होने के 24 घंटे के अंदर आया है। यहां जिन दो लोगों के ऊपर वैक्सीन का बुरा प्रभाव देखने को मिला है, वे पेशे से स्वास्थ्यकर्मी हैं। इसको लेकर ब्रिटेन की सरकार की भी चिंता बढ़ गई है। इसके बाद ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ने बयान जारी कर बताया कि इन दोनों को वैक्सीन के कारण एलर्जिक रिएक्शन हुआ है।

इसके साथ ही नेशनल हेल्थ सर्विस को चेतावनी भी जारी करनी पड़ी है। एनएचएस ने ब्रिटेन में फाइजर वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि वैसे लोग जिन्हें किसी भी दवा, खाद्य पदार्थ या वैक्सीन से एलर्जी है, वे लोग फाइजर की वैक्सीन का टीका न लगवाएं।

बता दें कि अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर ने भारत में भी अपने वैक्सीन के लिए अनुमति मांगी है। हालांकि भारत सरकार अभी ऐसे सभी मामलों पर करीबी निगाह बनाए हुए है। फाइजर ने अपनी वैक्सीन के लिए भारत में इमरजेंसी उपयोग के लिए मंजूरी मांगा है। हालांकि, फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined