हालात

पहलवानों के विरोध से BJP को चुनाव में हो सकता है भारी नुकसान, सर्वे में चौंकाने वाले खुलासे!

प्रदर्शनकारी पहलवान बृजभूषण सिंह की तत्काल गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं, जबकि सिंह का दावा है कि उन्हें झूठे आरोपों में फंसाया जा रहा है।

करीब 54 फीसदी एनडीए समर्थक मानते हैं कि पहलवानों के प्रदर्शन से बीजेपी को चुनावी नुकसान होगा।
करीब 54 फीसदी एनडीए समर्थक मानते हैं कि पहलवानों के प्रदर्शन से बीजेपी को चुनावी नुकसान होगा। फोटो: IANS

भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह और बीजेपी सांसद के खिलाफ महिला पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ के आरोपों पर जनता की राय जानने के लिए सीवोटर द्वारा आईएएनएस के लिए किए गए एक विशेष सर्वेक्षण से पता चलता है कि अधिकांश भारतीयों को लगता है कि विरोध प्रदर्शनों का बीजेपी पर नकारात्मक चुनावी प्रभाव पड़ेगा। सीवोटर सर्वे में एक सवाल था: क्या आपको लगता है कि पहलवानों और बृजभूषण शरण सिंह के विवाद से बीजेपी को चुनावी नुकसान होगा? इस पर लगभग 47 प्रतिशत उत्तरदाताओं का मानना है कि इससे बहुत अधिक नुकसान होगा, जबकि 17.6 प्रतिशत को लगता है कि यह कुछ हद तक प्रभावित करेगा। इसके विपरीत, 23 प्रतिशत से कम का मानना है कि पहलवानों के विरोध का कोई चुनावी प्रभाव नहीं पड़ेगा। करीब 54 फीसदी एनडीए समर्थक मानते हैं कि बीजेपी को चुनावी नुकसान होगा।

Published: undefined

पहलवानों द्वारा विपक्षी दलों का खुला समर्थन लेने से एनडीए समर्थक खुश नहीं हैं। करीब 51 फीसदी का मानना है कि पहलवानों के लिए विपक्षी दलों का समर्थन लेना गलत है। विपक्षी पार्टियों के करीब 54 फीसदी समर्थक इसे सही मानते हैं। मतदाता इस मुद्दे पर स्पष्ट रूप से विभाजित दिखाई देते हैं।

Published: undefined

सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका के आधार पर, दिल्ली पुलिस ने सिंह के खिलाफ कई प्राथमिकी दर्ज कीं। इनमें से एक प्राथमिकी पॉक्सो अधिनियम के तहत दर्ज की गई है, इसमें नाबालिगों के खिलाफ यौन अपराध शामिल हैं।

गौरतलब है कि विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया जैसे एशियाई, राष्ट्रमंडल और ओलंपिक पदक विजेताओं सहित कई पहलवानों ने इस साल जनवरी में बृजभूषण सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे।

Published: undefined

खेल मंत्रालय ने आरोपों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया था। अब इस मामले की निगरानी सुप्रीम कोर्ट भी कर रहा है। एक खामोशी के बाद अप्रैल से विरोध तेज हो गया है।

Published: undefined

प्रदर्शनकारी पहलवान बृजभूषण सिंह की तत्काल गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं, जबकि सिंह का दावा है कि उन्हें झूठे आरोपों में फंसाया जा रहा है। मामले में पुलिस की निष्क्रियता से पहलवानों द्वारा अप्रैल में जंतर-मंतर पर धरना शुरू करने के बाद से बड़ी संख्या में विपक्षी दलों और नागरिक समूहों ने पहलवानों का समर्थन किया है। उन्हें 28 मई को नए संसद भवन की ओर मार्च करते समय गिरफ्तार किया गया था और तब से उन्हें विरोध स्थल से हटा दिया गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined