हालात

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार का NRC की ओर पहला कदम? लखनऊ में पुलिस ने की छापेमारी, दस्तावेजों की जांच की

लखनऊ में अवैध बंगलादेशी और विदेशी नागरिकों की पहचान के लिए एक टीम का गठन किया गया है। इसके लिए एसपी नॉर्थ को नोडल अफसर बनाया गया। पुलिस की ओर एक एंटी हेल्पलाइन नंबर जारी कर अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ सूचना देने को भी कहा गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पुलिस ने अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ अभियान चलाया है। पुलिस ने इस अभियान के तहत गोमती नगर के कठौती नगर इलाके में छापेमारी की है। इस दौरान पुलिस ने झुग्गी-झोपड़ियों में रह रहे लोगों से पूछताछ की और उनके कागजात चेक किए। पुलिस ने इस इलाके में रह रहे लोगों से वोटर आईडी, पैनकार्ड और आधार कार्ड मांगे और उसकी जांच की।

Published: 06 Oct 2019, 9:15 AM IST

लखनऊ एसएसपी कलानिधि नैथानी ने अवैध बंगलादेशी और विदेशी नागरिकों की पहचान के लिए एक टीम गठित की है। इसके लिए एसपी नॉर्थ को नोडल अफसर बनाया गया। इसके साथ ही पुलिस की ओर एक एंटी हेल्पलाइन नंबर जारी कर अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ सूचना देने को भी कहा गया है। एसएसपी ने बताया कि डीजीपी के आदेश के अनुसार, अवैध बांग्लादेशी और विदेशी नागरिकों को ढूंढा जा रहा है।

Published: 06 Oct 2019, 9:15 AM IST

यूपी के डीजीपी ने इस अभियान के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि अभियान के तहत गठित की गई टीम को आदेश दिया गया है कि मकान मालिकों से कहा जाए जो विदेशी नागरिक उनके घरों में किराए पर रह रहे हैं, वह अपना सत्यापन करवा लें। उन्होंने साफ किया है कि अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Published: 06 Oct 2019, 9:15 AM IST

इस अभिया को शुरू करने से पहले भी उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने इसे लेकर प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने साफ किया था कि लखनऊ समेत प्रदेश के दूसरे जिलों में इस तरह का अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा था कि इस अभियान का मकसद प्रदेश में अवैध रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों की पहचान करना है। उन्होंने कहा था कि ऐसे लोगों की पहचान किए जाने के बाद इन्हें निर्वासित किए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यह बात कई बार दोहरा चुके हैं कि देश के हर राज्य में एनआरसी लागू किया जाएगा और घुसपैठियों की पहचान की जाएगी और उन्हें देश से खदेड़ा जाएगा।

Published: 06 Oct 2019, 9:15 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Oct 2019, 9:15 AM IST