हालात

सिंघु बॉर्डर पर मारे गए युवक की हुई पहचान, धार्मिक ग्रंथ के अपमान पर निहंगों द्वारा हत्या की आशंका

पुलिस ने कहा कि मामले में धारा 302 और 34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। फिलहाल मामले में किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। चर्चा है कि मृतक को सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ का अपमान करते हुए पकड़ा गया था और उसी के चलते हत्या हुई। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

हरियाणा पुलिस ने शुक्रवार की सुबह सिंघु बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन स्थल के पास बैरिकेड पर लटकी मिली एक युवक की लाश की पहचान कर ली है। पुलिस ने बताया कि काफी मशक्कत के बाद मृतक की पहचान तरनतारन जिले के चीमाखुर्द गांव निवासी लखबीर सिंह पुत्र हरनाम सिंह के रूप में हुई है। हत्या के मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है, हालांकि मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

Published: undefined

पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को कुंडली में पुलिस को सूचना मिली कि निहंगों ने धरनास्थल के पास एक व्यक्ति का हाथ काट दिया है और उसे बैरिकेड्स पर लटका दिया है। जब तक पुलिस मौके पर पहुंची, तब तक व्यक्ति की मौत हो चुकी थी। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि जब पुलिस ने शव को ले जाने की कोशिश की तो मौके पर मौजूद लोगों ने इसका विरोध किया।

Published: undefined

काफी मशक्कत के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए सोनीपत के सिविल अस्पताल लाया गया। भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 और 34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। घटना को लेकर लोगों से पूछताछ की गई, लेकिन कोई पुख्ता जानकारी नहीं मिली। हालांकि आरोप लगाया जा रहा है कि उस व्यक्ति को सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ का अपमान करते हुए पकड़ा गया था। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है।

Published: undefined

वहीं, इससे पहले किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने भी इस घटना की निंदा करते हुए बयान जारी किया। मोर्चा ने कहा कि मौके पर एक निहंग समूह ने यह कहते हुए जिम्मेदारी ली है कि यह घटना पीड़ित के सरबलोह ग्रंथ के संबंध में बेअदबी करने के प्रयास के कारण हुई है। हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि इस घटना के दोनों पक्षों, निहंग समूह और मृतक व्यक्ति का मोर्चा से कोई संबंध नहीं है। मोर्चा किसी भी धार्मिक पाठ या प्रतीक की बेअदबी के खिलाफ है, लेकिन यह किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने का अधिकार नहीं देता है। जांच कर कार्रवाई होनी चाहिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined