राजनीति

बंगाल उपचुनाव: आसनसोल और बालीगंज में मतदान जारी, बीजेपी उम्मीदवार ने लगाए ये आरोप

पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा और बालीगंज विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव मंगलवार को कमोबेश शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और चुनाव संबंधी अनियमितताओं की कोई रिपोर्ट नहीं आई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा और बालीगंज विधानसभा क्षेत्रों के लिए उपचुनाव मंगलवार को कमोबेश शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और चुनाव संबंधी अनियमितताओं की कोई रिपोर्ट नहीं आई है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) के अनुसार, आसनसोल लोकसभा में सुबह 9 बजे तक 13 फीसदी और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में 8 फीसदी मतदान हुआ।

Published: 12 Apr 2022, 12:50 PM IST

सुबह बल्लीगंज से बीजेपी उम्मीदवार कीया घोष ने भारत के चुनाव आयोग से शिकायत की कि एक दो चुनाव बूथों के अंदर कोलकाता पुलिस के जवान मौजूद हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ), पश्चिम बंगाल के कार्यालय ने मामले को देखने के बाद आवेदनों को खारिज कर दिया, बालीगंज विधानसभा उपचुनाव के लिए घोष के निकटतम दावेदार तृणमूल कांग्रेस के बाबुल सुप्रियो और सीपीआई-एम के सायरा शाह हलीम हैं।

Published: 12 Apr 2022, 12:50 PM IST

आसनसोल से बीजेपी उम्मीदवार अग्निमित्र पॉल ने भी निर्वाचन क्षेत्रों के कुछ बूथों पर राज्य पुलिस कर्मियों की मौजूदगी पर शिकायत की। तृणमूल कांग्रेस ने पॉल के खिलाफ उनके लिए आवंटित सशस्त्र सुरक्षा कर्मियों द्वारा अपना वोट डालने के लिए जवाबी शिकायत दर्ज की। तृणमूल ने इस बार आसनसोल से लोकप्रिय बॉलीवुड स्टार शत्रुघ्न सिन्हा को मैदान में उतारा है। आसनसोल से माकपा उम्मीदवार पार्थ मुखर्जी हैं।

इसी तरह, सुप्रियो ने पश्चिम बंगाल के सीईओ से शिकायत की है कि उन्हें केंद्रीय बलों के जवानों ने बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के एक बूथ पर रोका। सीईओ कार्यालय ने इस मामले में भी एटीआर की मांग की है।

Published: 12 Apr 2022, 12:50 PM IST

एक अन्य घटनाक्रम में आसनसोल लोकसभा के अंतर्गत बाराबनी क्षेत्र के एक अन्य बूथ पर बीजेपी प्रत्याशी अग्निमित्र पॉल के बूथ पर पहुंचने के बाद बीजेपी और तृणमूल समर्थकों के बीच तनाव पैदा हो गया। दोनों पक्षों के समर्थकों के बीच झड़पों के बाद, पॉल का वाहन क्षतिग्रस्त हो गया और उनका एक बॉडीगार्ड घायल हो गया। सीईओ कार्यालय ने इस मामले में भी एटीआर की मांग की है।

Published: 12 Apr 2022, 12:50 PM IST

बालीगंज में 100 प्रतिशत बूथ और आसनसोल में 51 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग की जा रही है। बालीगंज विधानसभा क्षेत्र में कुल 300 बूथ हैं, जबकि आसनसोल लोकसभा क्षेत्र के मामले में यह संख्या 2,102 है। बालीगंज में कुल 23 बूथों को संवेदनशील घोषित किया गया है। आसनसोल में चिन्हित संवेदनशील बूथों की संख्या 680 है।

बालीगंज में 40 माइक्रो-ऑब्जर्वर और आसनसोल में 442 हैं। उपचुनाव के लिए केंद्रीय सशस्त्र बलों की कुल 133 कंपनियों को तैनात किया गया है, जिनमें से 116 कंपनियां आसनसोल और बाकी 17 कंपनियां बालीगंज को आवंटित की गई हैं। उपचुनाव के नतीजे 16 अप्रैल को घोषित किए जाएंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 12 Apr 2022, 12:50 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 12 Apr 2022, 12:50 PM IST