राजनीति

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार पर आज फैसला ले सकती है बीजेपी, संसदीय बोर्ड की बैठक में नाम पर लगेगी मुहर

आगामी विधानसभा चुनावों और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और राष्ट्रपति उम्मीदवार पर एनडीए के बाहर के दलों और यहां तक कि यूपीए गठबंधन में शामिल कुछ दलों का भी सहयोग हासिल करने के लिए बीजेपी इस बार किसी आदिवासी को अपना उम्मीदवार बना सकती है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार को लेकर बीजेपी आज अहम फैसला ले सकती है। राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर चर्चा के लिए आज शाम को दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय मुख्यालय में पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई गई है, जिसमें उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगाई जा सकती है। देश के शीर्ष संवैधानिक पद के लिए उम्मीदवार का चयन करने के लिए बुलाई गई बीजेपी की इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो सकते हैं। इस बैठक के दौरान ही बीजेपी एनडीए गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों के साथ भी राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम को लेकर चर्चा करेगी।

Published: undefined

सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले बीजेपी के दिग्गज नेता पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अलग से बैठक कर राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर विपक्षी दलों के नेताओं के साथ हुई चर्चा, विपक्षी दलों की तैयारी और संभावित उम्मीदवारों के नाम सहित राष्ट्रपति चुनाव के तमाम पहलुओं पर चर्चा करेंगे और इसकी जानकारी संसदीय बोर्ड की बैठक में भी रखी जाएगी। बीजेपी ने राष्ट्रपति उम्मीदवार पर सर्वसम्मति बनाने के लिए देश के सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ बातचीत करने की जिम्मेदारी जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह को सौंपी थी।

Published: undefined

बता दें कि 2017 में रामनाथ कोविंद को उम्मीदवार घोषित कर चौंकाने वाली बीजेपी इस बार भी एक बड़ा सरप्राइज दे सकती है। यह कहा जा रहा है कि देश के कई राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव और 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव और राष्ट्रपति उम्मीदवार पर एनडीए के बाहर के दलों और यहां तक कि यूपीए गठबंधन में शामिल कुछ दलों का भी सहयोग हासिल करने के लिए बीजेपी इस बार किसी आदिवासी को अपना उम्मीदवार बना सकती है।

Published: undefined

गौरतलब है कि इस बीच देश के अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। 18 जुलाई को राष्ट्रपति पद के लिए मतदान होना है और नतीजों की घोषणा 21 जुलाई को की जाएगी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined