राजनीति

BJP ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की, सबसे पहले कमजोर सीटों पर फोकस

बीजेपी ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। जबकि, मध्य प्रदेश के लिए 39 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। बीजेपी मध्य प्रदेश में 125 विधानसभा सीटों और छत्तीसगढ़ में 27 विधानसभा सीटों को अपने लिए कमजोर मान कर चल रही है।

BJP ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की
BJP ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की फोटोः IANS

बीजेपी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने से पहले ही अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने खासतौर से उन सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा इस लिस्ट में की है, जिन्हें पार्टी अपने लिए कमजोर मान कर चल रही है। पार्टी ने यह नया प्रयोग इसलिए किया है, ताकि कमजोर सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों को संपर्क और प्रचार करने का ज्यादा मौका मिल सके।

Published: undefined

बीजेपी ने गुरुवार को जारी अपने उम्मीदवारों की सूची में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। जबकि, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी ने अपने 39 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। बीजेपी मध्य प्रदेश में 125 विधानसभा सीटों और छत्तीसगढ़ में 27 विधानसभा सीटों को अपने लिए कमजोर मान कर चल रही है, जिस पर बुधवार की बैठक में चर्चा हुई थी।

Published: undefined

बता दें कि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय में 16 अगस्त (बुधवार) को बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसमें कमजोर सीटों पर विस्तार से चर्चा करने के बाद इन नामों को फाइनल किया गया है। ऐसे में यह स्पष्ट है कि आने वाले दिनों में पार्टी दोनों राज्यों के लिए उम्मीदवारों की और सूची भी जारी कर सकती है।

Published: undefined

दरअसल, बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में जीत की संभावना के आधार पर सीटों को ए, बी, सी और डी- चार कैटेगरी में बांट रखा है। पार्टी ने ए और बी कैटेगरी में उन सीटों को शामिल किया है, जहां पार्टी के चुनाव जीतने की संभावना ज्यादा है या पार्टी फाइट में है। वहीं, सी और डी कैटेगरी में विधानसभा की उन सीटों को शामिल किया गया है, जहां बीजेपी बहुत ही कम अंतर के साथ चुनाव जीती है या जहां कभी भी चुनाव जीत नहीं पाई है।

Published: undefined

दोनों राज्यों में पार्टी सी और डी कैटेगरी में शामिल सीटों को अपने लिए कमजोर मान कर चल रही है और इन्हीं कमजोर सीटों पर चुनाव जीतने की रणनीति तैयार करने के लिए बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की यह अहम बैठक बुलाई गई थी। जिसमें इन नामों को तय करने के बाद लिस्ट जारी करने पर फैसला हुआ, ताकि इन सीटों पर उम्मीदवारों को संपर्क और प्रचार करने का ज्यादा मौका मिल सके।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined