राजनीति

एकनाथ शिंदे बने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उप मुख्यमंत्री के तौर पर ली शपथ

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गुरुवार की शाम एकनाथ संभाजी शिंदे को प्रदेश के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गुरुवार की शाम एकनाथ संभाजी शिंदे को प्रदेश के 20वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। इसके साथ ही राज्य में पिछले 10 दिनों से चल रही राजनीतिक उथल-पुथल पर भी विराम लग गया।

Published: undefined

शपथ ग्रहण समारोह पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा शिवसेना विधायकों में एक बड़े विद्रोह के मद्देनजर अपने पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद आयोजित हुआ। शिवसेना के अधिकतर नेता बागी हो गए, जिसके कारण सरकार पर संकट मंडराने लगा और आखिरकार कारण 31 महीने पुरानी महा विकास अघाड़ी सरकार गिर गई।

Published: undefined

तेज-तर्रार घटनाक्रम के बाद, बीजेपी ने शिंदे के नेतृत्व वाली अल्पमत सरकार को बाहर से समर्थन देने का फैसला किया। बाद में, भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और यहां तक कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे पार्टी के शीर्ष अधिकारियों के निर्देशों के बाद, दो बार के पूर्व सीएम फडणवीस अंतत: नंबर 2 (डिप्टी सीएम) के तौर पर नए शासन में शामिल होने के लिए सहमत हो गए।

Published: undefined

पार्टी सूत्रों के अनुसार, शिवसेना और भाजपा के शिंदे समूह के मंत्रियों के रूप में और अधिक विधायकों को शामिल करने के साथ जल्द ही दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined