राजनीति

झारखंड चुनाव : पांचवें चरण में इस सीट पर रहेगी नजर जिसने झारखंड को दिए 3 सीएम, 2 उपमुख्यमंत्री और तीन मंत्री

झारखंड को तीन मुख्यमंत्री, दो उपमुख्यमंत्री और तीन मंत्री देने वाले इस दुमका पर सभी दलों की नजर है। इस सीट के महत्व का अंदाजा इसी से लग सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी यहां आकर BJP प्रत्याशी के लिए वोट मांगने पड़े।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

झारखंड विधानसभा चुनाव के अंतिम और पांचवें चरण में 20 दिसंबर को 16 सीटों पर मतदान होना है। सबकी नजर राज्य की उपराजधानी दुमका सीट पर बनी हुई है। दुमका सीट पर बीजेपी की प्रत्याशी और मंत्री लुइस मरांडी और झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बीच सीधा मुकाबला है, लेकिन JVM प्रत्याशी अंजूला मुर्मू के मैदान में उतरने से मुकाबला त्रिकोणीय होने के आसार भी लगाए जा रहे हैं।

Published: undefined

उपराजधानी होने के कारण दुमका का राजनीतिक महत्व भी है। झारखंड को तीन मुख्यमंत्री, दो उपमुख्यमंत्री और तीन मंत्री देने वाले इस दुमका पर सभी दलों की नजर है। इस सीट के महत्व का अंदाजा इसी से लग सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र को भी यहां आकर BJP प्रत्याशी के लिए वोट मांगने पड़े।

Published: undefined

झारखंड राज्य अलग करने के आंदोलन का केंद्र रहे दुमका के सांसद रहे बाबूलाल मरांडी राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे, जबकि यहीं के सांसद शिबू सोरेन और बाद में हेमंत सोरेन भी मुख्यमंत्री बन चुके हैं। इस चुनाव में वैसे तो 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला JMM के हेमंत सोरेन और बीजेपी की लुइस मरांडी के बीच माना जा रहा है।

Published: undefined

जेएमएम का गढ़ माने जाने वाले दुमका में बीजेपी ने 2014 के चुनाव में लुइस मरांडी को मैदान में उतारकर तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पराजित कर जेएमएम के गढ़ में सेंधमारी करने में सफल रही थी। एक बार फिर लुइस मरांडी और हेमंत सोरेन, दोनों आमने-सामने हैं। मुख्यमंत्री रघुवर दास और पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के लिए यह सीट प्रतिष्ठा का प्रश्न बना हुआ है। इस चुनाव में शुरू से ही बीजेपी की नजर संथाल परगना पर रही है।

Published: undefined

इधर, जेएमएम भी इस सीट को फिर हथियाकर अपनी साख फिर बहाल करने के लिए हर कोशिश कर रही है। यही कारण है कि दुमका सीट पर मुकाबला दिलचस्प और कांटे का नजर आ रहा है। वर्ष 2014 में हुए चुनाव में हेमंत सोरेन को लुइस मरांडी ने 4914 मतों से पराजित कर राज्य की सियासत में बड़ा उलटफेर कर सबको चौंका दिया था। उस चुनाव में लुइस को 69,760 मत मिले थे, जबकि हेमंत को 64,846 मत से ही संतोष करना पड़ा था।

जेएमएम का गढ़ माने जाने वाले दुमका विधानसभा सीट पर जेएमएम का 1980 से कब्जा रहा है। इस बीच, हालांकि 2005 और 2014 में यहां जेएमएम को हार का भी सामना करना पड़ा। इस चुनाव में बीजेपी जहां 2014 में हुई पहली जीत को फिर से दोहराना चाहती है, जिसके लिए दिन-रात केंद्र से लेकर राज्य के बीजेपी नेता इस ठंड में भी पसीना बहा रहे हैं, वहीं जेएमएम इस सीट को प्रतिष्ठा का विषय बनाकर बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रही है।

Published: undefined

एक तरफ बीजेपी जहां पांच वर्षो के विकास कार्य के आधार पर जनता के बीच जाकर वोट मांग रही है, वहीं जेएमएम जल, जंगल और जमीन के मुद्दे पर जनता का आशीर्वाद मांग रही है। इस सबके बीच जेवीएम प्रत्याशी भी विपक्ष में रहकर पार्टी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी के कामकाज के आधार पर जनता के बीच पैठ बनाने की कोशिश में हैं।

Published: undefined

जेएमएम के सुप्रियो भट्टाचार्य कहते हैं कि इस चुनाव में बीजेपी को विकास के नाम पर बरगलाने की सजा देने के लिए मतदाता तैयार बैठे हैं। बीजेपी के पांच सालों की तानाशाही और महंगाई को भी मतदाता नहीं भूले हैं।

बीजेपी प्रत्याशी लुइस मरांडी कहती हैं कि मतदाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रघुवर दास के विकास कार्यक्रमों को आत्मसात कर चुके हैं। मोदी की जनसभा में उमड़ी भीड़ ने यह साबित भी कर दिया है कि इस चुनाव में संथाल परगना में जेएमएम को खाता भी खोलना मुश्किल होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined