राजनीति

कर्नाटक चुनाव: JD(S) ने जारी किया 12 सूत्रीय घोषणापत्र, महिलाओं और किसानों पर जोर

जनता दल (सेक्युलर) ने किसानों को प्रति एकड़ 10,000 रुपये की सब्सिडी देने का भी प्रस्ताव दिया है, खेतिहर मजदूरों के लिए 2,000 रुपये मासिक भत्ता, खेती करने वाले युवकों से शादी करने वाली महिलाओं को 2 लाख रुपये की सब्सिडी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (सेक्युलर) के दिग्गज नेता एच.डी. देवेगौड़ा ने शनिवार को बेंगलुरु में 12 सूत्रीय घोषणापत्र जारी किया, इसमें पार्टी ने महिला सशक्तिकरण और किसानों के विकास पर जोर दिया है। घोषणा पत्र में पार्टी ने स्त्री शक्ति समूह द्वारा लिए गए ऋण को माफ करने, एक साल में पांच एलपीजी सिलेंडर मुफ्त देने, गर्भवती महिलाओं को छह महीने के लिए 6,000 रुपये भत्ता, विधवा पेंशन को 900 रुपये से बढ़ाकर 2,500 रुपये करने और महिलाओं को 15 वर्ष की सेवा पूरी करने पर पेंशन देने का वादा किया है।

Published: undefined

पार्टी ने किसानों को प्रति एकड़ 10,000 रुपये की सब्सिडी देने का भी प्रस्ताव दिया है, खेतिहर मजदूरों के लिए 2,000 रुपये मासिक भत्ता, खेती करने वाले युवकों से शादी करने वाली महिलाओं को 2 लाख रुपये की सब्सिडी।

Published: undefined

इसने विभिन्न सिविल सेवाओं और रक्षा भर्तियों के लिए कन्नड़ में परीक्षा आयोजित करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने का वादा किया है। पार्टी ने यह भी वादा किया कि, अगर वह सत्ता में आई, तो निजी क्षेत्र में कन्नडिगों के लिए आरक्षण प्रदान करने के लिए कानून लाएगी।

Published: undefined

पार्टी ने सरकारी कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राओं को मुफ्त में साइकिल और ईवी मोपेड वितरित करने का प्रस्ताव रखा। घोषणा पत्र में हर जिले में सरकारी मल्टी स्पेशियलिटी अस्पतालों का आश्वासन दिया गया है। पार्टी ने आखिरकार पार्टी नेता स्वरूप प्रकाश को टिकट देने का फैसला किया है। पार्टी ने दो सूचियों में 142 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पार्टी को अभी 82 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा करनी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined