राजनीति

महाराष्ट्र उपचुनाव: BJP के गढ़ में कांग्रेस का तूफान, बीजेपी से 27 साल बाद छीनी ये सीट

कांग्रेस उम्मीदवार रवींद्र धांगेकर की जीत को बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। यह सीट लगभग तीन दशकों से बीजेपी की सुरक्षित सीट रही है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

कांग्रेस-महाविकास अघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार रवींद्र धांगेकर ने गुरुवार को कस्बापेठ विधानसभा सीट से जीत हासिल की और इस तरह भारतीय जनता पार्टी को उसके 27 साल के गढ़ से बाहर कर दिया। उन्होंने अपने बीजेपी प्रतिद्वंद्वी हेमंत रसाने को हराया। धांगेकर की जीत को बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। यह सीट लगभग तीन दशकों से बीजेपी की सुरक्षित सीट रही है। फाइनल टैली के मुताबिक, धांगेकर को 73,284 वोट मिले, जबकि रसाने को 62,244 वोट मिले। 1995 के बाद बार इस सीट पर बीजेपी हारी है।

Published: undefined

इस सीट पर जीत ने कांग्रेस के साथ-साथ महाविकास अघाड़ी के हौसले बुलंद कर दिए हैं। आदित्य ठाकरे ने कहा कि यह महाविकास अघाड़ी की जीत है, जिस तरह से पार्टी तोड़ी गई और उसे महाराष्ट्र की जनता ने देखा है। कांग्रेस ने यह सीट  बीजेपी से छीनी है।

Published: undefined

वहीं महाराष्ट्र की चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है। चिंचवाड़ में बीजेपी के पूर्व विधायक लक्ष्मण जगताप की पत्नी अश्विनी जगताप ने जीत दर्ज की है। उन्होंने एनसीपी के नाना काटे को मात दी है। बीजेपी ने भले ही अपनी एक सीट बचा ली है, लेकिन  कस्बा पेठ सीट हारना उसके लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

Published: undefined

दिसंबर 2022-जनवरी 2023 में बीजेपी के मौजूदा विधायक मुक्ता जे. तिलक (कस्बापेठ) और लक्ष्मण पी. जगताप (चिंचवाड़) के निधन के चलते उपचुनाव कराने पड़े।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined