राजनीति

मध्य प्रदेश में बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ाने वाले नतीजे, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का किला ढहा

मध्य प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के नतीजे सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ाने वाली है। इस बार बीजेपी के कई पुराने किले ढह गए हैं। कई बड़े नेता और केंद्रीय मंत्री के गढ़ में बीजेपी को हार मिली है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह के साथ नंद कुमार सिंह चौहान

मध्य प्रदेश में नगर निकाय चुनाव के नतीजे सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ाने वाली है। इस बार बीजेपी के कई पुराने किले ढह गए हैं। कई बड़े नेता और केंद्रीय मंत्री के गढ़ में बीजेपी को हार मिली है। पिछली बार प्रदेश की सभी 16 नगर निगमों में कब्जा करने वाली बीजेपी को इस बार तगड़ा झटका लगा है।

दूसरे चरण के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के खाते में दो-दो महापौर आए हैं, वहीं एक स्थान पर बीजेपी की बागी उम्मीदवार ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत दर्ज की है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के संसदीय क्षेत्र मुरैना में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। राज्य में दूसरे चरण के चुनाव की 43 जिलों के 214 नगरीय निकाय में चुनाव हुए थे, इनमें मतगणना पांच नगरपालिक निगम, 40 नगरपालिका परिषद और 169 नगर परिषद शामिल है।

Published: undefined

इसमें सबसे महत्वपूर्ण मुरैना नगर निगम के महापौर का चुनाव था, क्योंकि यह संसदीय क्षेत्र केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का है, यहां कांग्रेस की शारदा सोलंकी ने बीजेपी की मीना जाटव को शिकस्त दी है। इसी तरह कटनी महापौर का चुनाव भी प्रमुख था क्योंकि यह बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वी डी शर्मा के संसदीय क्षेत्र में आता है, यहां से बीजेपी की बागी प्रत्याशी प्रीति सूरी ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत दर्ज की है।

Published: undefined

इसके अलावा रीवा से कांग्रेस के अजय मिश्रा और देवास में बीजेपी की गीता अग्रवाल और रतलाम से बीजेपी के प्रहलाद पटेल ने जीत दर्ज की है।

Published: undefined

अब राज्य की स्थिति पर गौर करें तो 16 नगर निगमों में महापौर के लिए चुनाव हुए, इन सभी पर वर्ष 2014-15 में भाजपा ने कब्जा किया था, मगर इस बार भाजपा को सात स्थानों का घाटा हुआ है। भाजपा के नौ उम्मीदवार जीते हैं, तो कांग्रेस के पांच उम्मीदवार जीते जबकि एक पद पर आम आदमी पार्टी व एक स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined