राजनीति

महाराष्ट्र में सरकार गठन का रास्ता लगभग साफ, तीनों दलों की कल की बैठक में हो जाएगा फैसला

कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के नेता कल एक बार फिर बैठक करेंगे, जिसमें सभी मुद्दों पर सहमति को अंतिम रूप दिया जाएगा। उम्मीद है कि बैठक के बाद तीनों दलों के नेता गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं। उसके बाद राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया जा सकता है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो 

महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन को लेकर शुक्रवार का दिन काफी अहम रहा। मुंबई में कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना की एक साथ बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा हुई और सहमति भी बनी। अब कल एक बार फिर तीनों दलों के नेता अंतिम बातचीत के लिए मिलेंगे, जिसमें सभी मुद्दों पर सहमति को अंतिम रूप दिया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि कल की बैठक के बाद तीनों दलों के नेता साझा प्रेस कांफ्रेंस कर गठबंधन में सरकार गठन का ऐलान कर सकते हैं। उसके बाद तीनों दलों के नेता राज्यपाल से मुलाकात कर सकते हैं।

Published: undefined

इससे पहले शुक्रवार को तीनों दलों के नेताओं की मुलाकात के बाद एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने इस बात के संकेत दिए कि तीनों दलो में सीएम पद के लिए उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बन गई है। एनसीपी प्रमुख ने कहा कि बैठक में विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की गई। सभी मुद्दों के ड्राफ्टिंग की प्रक्रिया चल रही है। पवार ने कहा, “मुख्यमंत्री पद को लेकर तीनों दलों में अब किसी प्रकार का मतभेद नहीं है। सभी ने इस बात पर सहमत हैं कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र में नई सरकार का गठन होगा। शनिवार को तीनों पार्टियों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तार से जानकारी देंगे। राज्यपाल से मुलाकात पर भी कल फैसला हो जाएगा।”

Published: undefined

हालांकि बैठक के बाद एनसीपी नेता के साथ साझा प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि सरकार गठन पर बातचीत अभी चल रही है। कल एक बार फिर से तीनों दलों के बीच बातचीत होगी। वहीं इस बैठक में शामिल रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने भी कहा कि आज की बातचीत अभी अधूरी है। कुछ बातें हैं, जिन पर सहमति बननी अभी बाकी है। इसलिए शनिवार को दोबारा साझा बैठक बुलाई गई है। एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने भी कहा कि कुछ मुद्दों पर अभी सहमति बननी बाकी है।

Published: undefined

कुल मिलाकर महाराष्ट्र में नई सरकार पर स्थिति अब कल ही साफ होगी। इससे पहले शुक्रवार को शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के सरकार गठन को लेकर पहली बार एक साथ मुंबई में बैठक करने के बीच कयास लगाए जा रहे थे कि आज ही तीनों दल सभी मुद्दों पर सहमति बनाकर सरकार बनाने का ऐलान कर देंगे। हालांकि ऐसा हुआ नहीं और अब कल पर मामला चल गया है। हालांकि गठबंधन होने की स्थिति में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर स्थिति बिल्कुल साफ हो चुकी है कि उद्धव ठाकरे ही मुख्यमंत्री होंगे। अंतिम ऐलान के लिए अब कल तक का इंतेजार करना होगा।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined