राजनीति

बिहार में कड़ाके की ठंड में राजनीतिक यात्राओं से चढ़ा सियासी पारा, नीतीश 5 जनवरी को निकलेंगे नब्ज टटोलने

कांग्रेस भी बिहार में भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत 5 जनवरी से करने वाली है। कांग्रेस इस यात्रा के जरिए अन्य राजनीतिक दलों को अपनी ताकत का भी एहसास कराएगी। यही कारण है कि कांग्रेस ने इस यात्रा को लेकर अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

बिहार में साल की शुरूआत से ही कड़ाके की ठंड और अधिकांश इलाकों में कोहरे ने तापमान लुढ़का दिया है। लेकिन, क्या सत्ता, क्या विपक्ष, राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के कार्यक्रमों ने सियासी पारे को चढ़ा दिया है। दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 5 जनवरी से अपनी बिहार की यात्रा बेतिया से शुरू करने वाले हैं, जिस पर सबकी नजरें लगी हैं।

इधर, कांग्रेस भी बिहार में भारत जोड़ो यात्रा की शुरूआत 5 जनवरी से करने वाली है। कांग्रेस इस यात्रा के जरिए जहां अपने खोए जनाधार को वापस पाने की कोशिश कर रही है, वहीं अन्य राजनीतिक दलों को अपनी ताकत का भी एहसास कराएगी। यही कारण है कि कांग्रेस ने इस यात्रा को लेकर अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

Published: undefined

इधर, नीतीश कुमार ने मंगलवार को अपनी यात्रा के संबंध में बताया कि उनकी यात्रा की तैयारी पूरी है। उन्होंने कहा कि मौसम साफ रहा तो कल यानी बुधवार को ही निकल जाएंगे। उनकी यात्रा बेतिया से प्रारंभ होगी। उन्होंने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान वे सरकार के विकास कार्यक्रमों की समीक्षा करेंगे। लोगों से मिलेंगे और उनकी समस्याएं जानेंगे। कहां क्या कमी रह गई इसे जानेंगे और दूर करेंगे।

नीतीश भले ही विकास कार्यों को देखने की बात कर रहे हों लेकिन माना जा रहा है कि वे लोगों के मन मिजाज को टटोलेंगे और उसके अनुसार आगे की रणनीति बनाएंगे। ऐसे में तय है कि उनकी इस बिहार की 14वीं यात्रा की चर्चा भी होती रहेगी। इधर राज्य भर में जेडीयू में नीतीश कुमार की यात्रा को लेकर काफी उत्साह है।

Published: undefined

उधर, बिहार की राजनीति में अपनी पहचान बनाने में जुटे चर्चित रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी इन दिनों जन संवाद पदयात्रा पर हैं। पिछले साल 2 अक्तूबर से प्रारंभ यात्रा में किशोर इस दौरान अब तक 1100 किलोमीटर से अधिक चल चुके हैं। किशोर इस क्रम में जहां लोगों से मिल रहे हैं वहीं क्षेत्र की समस्याओं को भी समझ रहे हैं। इस बीच किशोर सभी राजनीतिक दलों पर भी निशाना साध रहे हैं।

Published: undefined

इधर मंगलवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने वैशाली में कार्यकर्ता सम्मेलन संबोधित कर आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी का बिगुल फूंक दिया। कहा जा रहा है कि बीजेपी की नजर लोकसभा की उन सीटों पर है जहां से उनके सहयोगी जीते थे या बीजेपी कभी भी उन सीटों पर चुनाव नहीं लड़ी है। वैसे, नड्डा ने सम्मेलन में लोगों को संबोधित करते हुए अगले चुनाव में बिहार में विशुद्ध बीजेपी की सरकार बनाने का आह्वान कर इसके संकेत दे दिए हैं कि बीजेपी अगले चुनाव में गठबंधन पर ज्यादा जोर नहीं देने वाली है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined