राजनीति

Assembly Elections: त्रिपुरा में 16 फरवरी को, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को मतदान, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

त्रिपुरा विधानसभा के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई है। वहीं नागालैंड और मेघालय के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 7 फरवरी रखी गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय के विधानसभा के लिए चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस बताया कि त्रिपुरा में 16 फरवरी, मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होगा। तीनों राज्‍यों में 2 मार्च को मतगणना को होगी और चुनावों के परिणाम सामने आ जाएंगे। त्रिपुरा विधानसभा के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 30 जनवरी रखी गई है। वहीं नागालैंड और मेघालय के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 7 फरवरी रखी गई है।

Published: undefined

चुनाव के तारीखों की घोषणा के साथ ही तीनों राज्यों में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गया है। बता दें कि त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, तो वहीं मेघालय और नगालैंड में बीजेपी सत्ताधारी गठबंधन का हिस्सा है।

Published: undefined

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि आयोग की तीनों राज्यों का चुनाव आयोग के अधिकारियों ने दौरा किया था। इन राज्यों में प्रशासनिक अधिकारियों से मुलाकात की गई। इस दौरान उन्होंने फीडबैक दिया। उसके अधार पर चुनाव के तारीखों का ऐलान किया जा रहा है।

Published: undefined

चुनाव आयोग के मुताबिक नागालैंड में कुल 13,09,651 मतदाता हैं। वहीं मेघालय में कुल 21,61,129 मतदाता मतदान करेंगे। इसके अलावा त्रिपुरा में 28,13,478 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। वहीं त्रिपुरा में 3,328 पोलिंग स्टेशन बनाए गए है। इसके अलावा नागालैंड और मेघालय में क्रमश: 2,315 और 3,482 पोलिंग स्टेशन पर मतदान होगा।

Published: undefined

बता दें कि नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है, वहीं मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: 15 और 22 मार्च को समाप्त हो रहा है। तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं।

Published: undefined

इससे पहले निर्वाचन आयोग ने तीनों राज्यों में चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था। पूर्वोत्तर के इन तीनों चुनावी राज्यों में आयोग ने चार दिवसीय दौरा किया था। गौरतलब है कि नागालैंड में कोई विपक्ष नहीं है, वहां सर्वदलीय सरकार है। वहीं, त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार है, जबकि मेघालय में भी गठबंधन के जरिए बीजेपी ही सरकार में है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined