राजनीति

पश्चिम बंगालः सुवेंदु अधिकारी पूरे शीतकालीन सत्र के लिए विधानसभा से निलंबित, सदन में गलत व्यवहार का आरोप

सुवेंदु अधिकारी को सदन के नियमों और प्रोटोकॉल के अनुरूप अस्वीकार्य व्यवहार के आरोप में निलंबित किया गया है। पिछले साल मार्च में भी अधिकारी और चार अन्य बीजेपी विधायकों को सदन से निलंबित किया गया था। हालांकि बाद में फैसला वापस ले लिया गया था।

सुवेंदु अधिकारी पूरे शीतकालीन सत्र के लिए विधानसभा से निलंबित, सदन में गलत व्यवहार का आरोप
सुवेंदु अधिकारी पूरे शीतकालीन सत्र के लिए विधानसभा से निलंबित, सदन में गलत व्यवहार का आरोप फोटोः IANS

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता (एलओपी) सुवेंदु अधिकारी को कथित बुरे व्यवहार के लिए मंगलवार को सदन से निलंबित कर दिया गया। इसके साथ ही उन पर विधानसभा के मौजूदा शीतकालीन सत्र में भाग लेने पर रोक लगा दी गई है। सुवेंदु अधिकारी को सदन के नियमों और प्रोटोकॉल के अनुरूप अस्वीकार्य व्यवहार के आरोप में निलंबित किया गया है।

Published: undefined

आज जब विधानसभा अध्यक्ष बिमान बंद्योपाध्याय ने बीजेपी विधायक शंकर घोष के एक विशेष शब्द को सदन की कार्यवाही से दिन भर के लिए निकाल दिया, तब हंगामा शुरू हुआ। सुवेंदु अधिकारी ने शब्द को हटाने के फैसले का पुरजोर विरोध किया और सदन के पटल पर धरना देना शुरू कर दिया।

विधानसभा अध्यक्ष को सुवेंदु अधिकारी को चेतावनी देते हुए और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही से बचने के लिए सदन में अपने आचरण पर ध्यान देने के लिए कहते सुना गया। इसके तुरंत बाद तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने पूरे सत्र के लिए नेता विपक्ष को निलंबित करने की मांग करते हुए विधानसभा के पटल पर एक प्रस्ताव पेश कर दिया।

Published: undefined

इसके फौरन बाद विधानसभा अध्यक्ष ने सदन के चल रहे शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए सुवेंदु अधिकारी को निलंबित करने के निर्णय की घोषणा की। इस पर शेष बीजेपी विधायक विरोध स्वरूप तुरंत सदन से बाहर चले गए और उन्होंने 'संविधान दिवस' पर प्रस्ताव पर चर्चा का बहिष्कार करने के निर्णय की भी घोषणा की।

Published: undefined

बाद में मीडिया से बात करते हुए सुवेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि विपक्षी विधायकों को सदन के भीतर हमेशा उनकी वैध सुरक्षा से वंचित किया जाता है। उन्होंने आगे कहा कि संविधान दिवस के अवसर पर 'स्वीट चर्चा' में हिस्सा लेने का कोई मतलब नहीं है। मैं बार-बार कहता रहा हूं कि सदन में संविधान के प्रावधानों और मानदंडों का नियमित उल्लंघन किया जा रहा है।

Published: undefined

यहां बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि सुवेंदु अधिकारी को सदन के किसी सत्र में भाग लेने से निलंबित किया गया है। पिछले साल मार्च में सुवेंदु अधिकारी और चार अन्य बीजेपी विधायकों को सदन से निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, बाद में कुछ देर बाद ही उनका निलंबन रद्द कर दिया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined