विज्ञान

ग्लोबल लेवल पर मीडियन मोबाइल स्पीड में भारत तीन पायदान ऊपर आया, जानें किस देश में मिलता है सबसे तेज नेट स्पीड

यूएई में ग्लोबल मीडियन मोबाइल स्पीड सबसे ज्यादा रहा, जबकि मॉरीशस ने 11 रैंक की छलांग लगाई। समग्र ग्लोबल फिक्स्ड मीडियन स्पीड के लिए, बहरीन ने रैंक में उच्चतम वृद्धि दर्ज की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

रिलायंस जियो और एयरटेल की बदौलत 5जी रोलआउट के चलते भारत मई के महीने में ग्लोबल लेवल पर मीडियन मोबाइल स्पीड के मामले में तीन पायदान चढ़कर अप्रैल में 59वें स्थान से 56वें स्थान पर पहुंच गया। नेटवर्क इंटेलिजेंस और कनेक्टिविटी इनसाइट्स प्रोवाइडर ऊकला के अनुसार, भारत में मीडियन मोबाइल डाउनलोड स्पीड अप्रैल में 36.78 एमबीपीएस से बढ़कर मई में 39.94 एमबीपीएस हो गई।


Published: undefined

हालांकि मीडियन फिक्स्ड ब्रॉडबैंड स्पीड में भारत ग्लोबल रैंकिंग में एक स्थान नीचे आ गया, अप्रैल में 83वें स्थान से मई में 84वें स्थान पर। फिक्स्ड मीडियन डाउनलोड स्पीड में देश का परफॉर्मेस अप्रैल में 51.12 एमबीपीएस से मामूली वृद्धि के साथ मई में 52.53 एमबीपीएस हो गया।

Published: undefined

यूएई में ग्लोबल मीडियन मोबाइल स्पीड सबसे ज्यादा रहा, जबकि मॉरीशस ने 11 रैंक की छलांग लगाई। समग्र ग्लोबल फिक्स्ड मीडियन स्पीड के लिए, बहरीन ने रैंक में उच्चतम वृद्धि दर्ज की। ग्लोबल लेवल पर 17 स्थानों की छलांग लगाई, साथ ही सिंगापुर इस महीने भी पहले स्थान पर रहा।

Published: undefined

फरवरी में, भारत मीडियन मोबाइल स्पीड में ग्लोबल लेवल पर 66वें स्थान पर था, जबकि मार्च में, भारत 64वें स्थान पर था। चिप बनाने वाली कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टियानो अमोन ने कहा, क्वालकॉम भारत में लाखों निवासियों की सेवा के लिए रिलायंस जियो के सहयोग से 5जी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (एफडब्ल्यूए) को चालू कर रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined