विज्ञान

संसद टीवी का यूट्यूब चैनल हैक, बहाल करने में लगे इतने समय

संसद टीवी का यूट्यूब चैनल सोमवार की आधी रात को हैक कर लिया गया, लेकिन फिर से बहाल कर दिया गया। संसद टीवी ने एक बयान में कहा कि इस चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग सहित कुछ घोटालेबाजों द्वारा अनधिकृत गतिविधियों के कारण उसके यूट्यूब चैनल को हैक कर लिया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

संसद टीवी का यूट्यूब चैनल सोमवार की आधी रात को हैक कर लिया गया, लेकिन मंगलवार की सुबह इसे फिर से बहाल कर दिया गया। संसद टीवी ने एक बयान में कहा कि 15 फरवरी, 2022 (मंगलवार 1 बजे) को इस चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग सहित कुछ घोटालेबाजों द्वारा अनधिकृत गतिविधियों के कारण उसके यूट्यूब चैनल को हैक कर लिया गया।

Published: undefined

बयान में कहा गया है कि हालांकि, संसद टीवी की सोशल मीडिया टीम ने इस पर तुरंत काम किया और मंगलवार तड़के लगभग 3.45 बजे चैनल को बहाल कर दिया। इसके अलावा, चैनल का नाम हमलावर द्वारा 'एथेरियम' में बदल दिया गया। संसद टीवी ने आगे कहा, भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन), भारत में साइबर सुरक्षा घटनाओं पर प्रतिक्रिया देने के लिए नोडल एजेंसी है। उसने घटना की सूचना दी और संसद टीवी को सतर्क किया।

Published: undefined

उन्होंने यह भी बताया कि यूट्यूब ने सुरक्षा खतरों को स्थायी रूप से ठीक करना भी शुरू कर दिया है और इसे जल्द से जल्द बहाल किया जाएगा। संसद सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का प्रसारण संसद टीवी करता है, जब कोई सत्र नहीं होता है, तो यह समसामयिक मामलों पर कार्यक्रमों और महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चाओं का प्रसारण करता है।

Published: undefined

संसद की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग 2006 में शुरू की गई थी, जबकि राज्यसभा के लिए एक अलग टीवी चैनल 2011 में शुरू किया गया था। हाल ही में, दोनों चैनलों का विलय कर दिया गया और संसद टीवी के नाम से जाना जाने वाला एक नया चैनल 15 सितंबर, 2021 को लॉन्च किया गया।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined