खेल

खेल जगत की 5 बड़ी खबरें: भारतीय खेलों में अवसर को लेकर लिएंडर पेस ने दिया बयान और ट्रैविस हेड ने की शानदार बल्लेबाजी

लिएंडर पेस ने गुरुवार को कहा कि भारत में पिछले कुछ सालों में खेलों के विकास और पेशेवर एथलीटों की आवश्यकता महसूस हुई है। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने टीम के साथी ट्रैविस हेड के शतकीय पारी की सराहना करते हुए कहा कि यह एक मनोरंजक पारी थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारतीय खेलों में अवसर को लेकर लिएंडर पेस ने दिया बयान

भारतीय टेनिस दिग्गज लिएंडर पेस ने गुरुवार को कहा कि भारत में पिछले कुछ सालों में खेलों के विकास और पेशेवर एथलीटों की आवश्यकता महसूस हुई है। आठ पुरुष युगल और दस मिश्रित युगल ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पेस का मानना है कि खेल लीग के आगमन और विश्व स्तर पर भारतीय एथलीटों के उल्लेखनीय प्रदर्शन ने खेल में उपभोक्ताओं की रुचि बढ़ा दी है। स्पोरजो द्वारा एक रिपोर्ट में पिछले एक दशक के दौरान भारतीय खेलों में हुए परिवर्तन को बताया गया है।

स्पोरजो के रणनीतिक सलाहकार लिएंडर पेस ने सभी मापदंडों पर उद्योग के विकास को देखते हुए कहा, "ओलंपिक में भारत के प्रदर्शन ने उनको चर्चा के केंद्र में रखा है। इस तरह के परिणाम यह दिखाने के लिए एक बड़ा बढ़ावा हैं कि खेल एक बेहतरीन करियर है। यह केवल पदक जीतने के बारे में नहीं है, यह हमारे देश में रोजगार और अवसर पैदा करने के बा

Published: undefined

एशेज: सीए के सीईओ ने कहा, पांचवां टेस्ट जहां भी होगा, वो डे-नाइट खेला जाएगा

फोटो: IANS

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के सीईओ निक हॉकली ने गुरुवार को कहा कि पांचवा टेस्ट जहां भी होगा, वो 'डे-नाइट' में खेला जाएगा। उन्होंने कहा कि कई राज्य पांचवे टेस्ट के लिए दिलचस्पी दिखा रहे हैं, जिसकी जल्द घोषणा की जाएगी। हॉकली ने कहा, पर्थ में सख्त क्वारंटीन नियमों के कारण पांचवा टेस्ट नहीं खेला जाएगा। टेस्ट अब मेलबर्न, होर्बत और सिडनी में खेला जा सकता हैं।

उन्होंने शेन टेस्ट क्रिकेट शो में कहा, कही भी पांचवा टेस्ट खेला जा सकता है, और वह टेस्ट पिंक बॉल से खेले जाने की योजना है। हमने सभी खिलाड़ियों को खेलने का मौका दिया है। हमने बोर्ड के सामने कई तरह के विचार रखे हैं और ऐसा करने के लिए सिफारिश की है।

हॉकले ने एशेज टेस्ट की मेजबानी नहीं करने के पर्थ के फैसले पर दुख व्यक्त किया क्योंकि पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया ने अपने सख्त क्वारंटीन नियमों में कोई ढील नहीं दी थी।

Published: undefined

2017 के विश्व कप ने भारत में महिला क्रिकेट को काफी हद तक बदल दिया : पूनम राउत

फोटो: IANS

इंग्लैंड में आयोजित 2017 आईसीसी महिला विश्व कप ने भारत में महिला क्रिकेट को काफी हद तक बदल दिया। यह कहना है दिग्गज बल्लेबाज पूनम राउत का, जिन्होंने उस टूर्नामेंट के फाइनल मैच में 85 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी।

फाइनल में 229 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की टीम मजबूत लग रही थी, लेकिन 191/3 से गिरकर 219 रन पर सिमट गई और टीम ने मैच को सिर्फ 9 रन गंवा दिया। हालांकि, भारत के फाइनल में हारने के बाद भी देश में महिला क्रिकेट के लिए चीजें बदल गईं।

राउत ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, "हमने इंग्लैंड में 2017 विश्व कप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और वहां से भारत में महिला क्रिकेट के लिए चीजें काफी बदल गईं। हमारे मैचों का प्रसारण शुरू हो गया और अच्छी मीडिया कवरेज मिली। यहां तक कि माता-पिता भी क्रिकेट खेलने वाली लड़कियों को आगे करने लगे।

Published: undefined

ट्रैविस हेड ने शानदार बल्लेबाजी की : डेविड वार्नर

फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने टीम के साथी ट्रैविस हेड के शतकीय पारी की सराहना करते हुए कहा कि यह एक मनोरंजक पारी थी। हेड दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक 112 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने गाबा में पहले एशेज टेस्ट के दूसरे दिन 84 ओवर में 343/7 रन बना चुकी है। इसी के साथ इंग्लैंड पर 196 रनों की बढ़त बना ली है।

वार्नर ने खेल के बाद प्रसारकों से कहा, इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अच्छी जगह गेंदबाजी की, लेकिन, हमारे चेहरे पर मुस्कान है। ट्रैविस हेड ने एक मनोरंजक पारी खेली। यह उनके लिए खास पारी थी, जिस तरह से उन्होंने बल्लेबाजी की है। वास्तव में काबिले तारीफ है। उन्होंने खुद को साबित किया, जिसके कारण वह 112 रन बनाकर नाबाद है।"

Published: undefined

एशेज पहला टेस्ट : दूसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 343/7, ट्रैविस हेड ने जड़ा शानदार शतक

फोटो: IANS

एशेज के पहले टेस्ट के दूसरे दिन के अंतिम सत्र में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रैविस हेड के नाबाद शतक और सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर के 94 रनों ने ऑस्ट्रेलिया को यहां मजबूत बढ़त दिला दी। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 84 ओवरों में 343/7 है । क्रीज पर हेड (112 नाबाद) और मिशेल स्टार्क (नाबाद 10) मौजूद हैं। वहीं, कंगारूओं ने इंग्लैंड पर 196 रनों की बढ़त बना ली है। चाय काल से आगे 193/3 से शुरू करते हुए इंग्लैंड को वार्नर (94) का विकेट मिल गया, वह अपने शतक से चूक गए। वहीं, रॉबिन्सन के अगली ही गेंद पर कैमरन ग्रीन भी बिना खाता खोले आउट हो गए।

इस बीच, ट्रैविस हेड ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभालते हुए टिक कर खेलना शुरू किया। दूसरी तरफ, इंग्लैंड के गेंदबाजों ने एलेक्स कैरी और कप्तान पैट कमिंस को आउट कर दिया, लेकिन हेड लगातार मजबूती से डटे और अपना अर्धशतक पूरा किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने जैक लीच पर तीन चौके लगाए और उसके बाद स्टोक्स की गेंद पर एक के बाद एक चौके लगाए।

हेड ने क्रिस वोक्स की गेंद पर मिड-ऑन पर ड्राइव के साथ अपना पहला एशेज शतक बनाया। वह 2006 में एडम गिलक्रिस्ट और 1902 में गिल्बर्ट जेसोप के बाद एशेज के इतिहास में तीसरा सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined