खेल

दिनेश कार्तिक के बयान ने मचाई सनसनी! कहा- T20 टीम में निडर और आक्रामक खेलने वाले इस खिलाड़ी से कराई जाए ओपनिंग

कार्तिक ने कहा, "हम निश्चित रूप से एक बात जानते हैं, ऋषभ पंत की शॉट खेलने की क्षमता है, तो वह पावरप्ले में हिटर के नाम से भी जाने जा सकते हैं। हम उसे ओपनिंग करने का अवसर दे सकते हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images 

वर्ष 2022 एक ऐसा साल रहा है, जहां ऋषभ पंत टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम से अंदर और बाहर होते रहे हैं, जो फॉर्म के साथ ऊपर और नीचे भी रहा है। पुरुषों के टी20 विश्व कप में भारत के अभियान में, जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतिम सुपर 12 मैच और इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के लिए पंत को लाया गया था, लेकिन वह ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए। अब अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, जिन्हें एशिया कप के बाद से और बांग्लादेश के खिलाफ टी20 विश्व कप मैच तक एकमात्र विकेटकीपर के स्लॉट के लिए भारतीय टीम द्वारा पंत से आगे तरजीह दी गई थी, को लगता है कि इस युवा बाएं हाथ के बल्लेबाज को मौका दिया जाना चाहिए। टी20 में टीम के लिए बल्लेबाजी की शुरूआत करें क्योंकि वह शुरूआत से ही आक्रमण कर सकते हैं।

कार्तिक ने कहा, "हम निश्चित रूप से एक बात जानते हैं, ऋषभ पंत की शॉट खेलने की क्षमता है, तो वह पावरप्ले में हिटर के नाम से भी जाने जा सकते हैं। हम उसे ओपनिंग करने का अवसर दे सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि उसका स्ट्राइक रेट तब सबसे अधिक होता है, जब वह निडर होकर खेलते हैं।"

उन्होंने कहा, "उसे फील्डिंग पसंद है, वह गेंदबाजों का सामना करना और उन्हें दबाव में रखना पसंद करता है। जब स्ट्रोक खेलने की बात आती है तो वह किसी से पीछे नहीं रहता है और उच्च श्रेणी के कई अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों को परेशान करता है।"

Published: undefined

क्रिकबज ने कार्तिक के हवाले से कहा, "उससे कुछ असफलताएं होंगी, लेकिन वह एक शानदार खिलाड़ी है।" पंत वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए टी20 टीम का हिस्सा हैं, जहां वह स्टैंड-इन कप्तान हार्दिक पांड्या के डिप्टी हैं।

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस साल टी20 में भारत के लिए सिर्फ दो बार बल्लेबाजी की शुरूआत की, एजबेस्टन और ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ क्रमश: 13 गेंदों पर 26 और पांच गेंदों पर एक रन बनाया।

भारत द्वारा तीन मैचों की श्रृंखला के लिए इशान किशन और शुभमन गिल को चुनने के साथ, पंत को बल्लेबाजी करने का मौका मिलने पर एक रहस्य बना हुआ है। कार्तिक को लगता है कि टी20 विश्व कप 2024 तक भारतीय टीम प्रबंधन के निर्माण के लिए पंत को टी20 में एक निश्चित भूमिका देना समय की आवश्यकता है।"

Published: undefined

उन्होंने कहा कि "जब ऋषभ पंत की बात आती है, तो मुझे लगता है कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में और काफी हद तक एकदिवसीय क्रिकेट में भी अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम और वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें कहां फिट किया जाए। जब आपके पास विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या हैं, तो आप ऋषभ पंत एकादश में कहां फिट होते हैं?"

हार्दिक ने कहा, "हमें बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है, लेकिन हम उसे कहां रखेंगे? हम जानते हैं कि कोहली नंबर 3 पर क्या करते हैं। सूर्यकुमार यादव के बारे में तो कुछ कहने की जरूरत नहीं है, वह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। तुरंत हम नंबर 5 पर पंत के पास आते हैं। क्या हम चाहते हैं कि वह वहां बल्लेबाजी करे या देखते हैं कि क्या हम उसे ओपनिंग का मौका दे सकते हैं।''

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined