खेल

खेल की 5 बड़ी खबरें: लीड्स में भारत की शर्मनाक हार और रसेल ने जड़ा सीपीएल का सबसे तेज अर्धशतक

इंग्लैंड ने भारत को यहां हेडिंग्ले में खेले गए तीसरे टेस्ट मुकाबले के चौथे दिन शनिवार को पारी और 76 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली और आंद्रे रसेल ने सीपीएल का सबसे तेज अर्धशतक जड़ा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

लीड्स टेस्ट : इंग्लैंड ने भारत को पारी और 76 रनों से हराया

इंग्लैंड ने भारत को यहां हेडिंग्ले में खेले गए तीसरे टेस्ट मुकाबले के चौथे दिन शनिवार को पारी और 76 रनों से हराकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली। भारत की पहली पारी 78 रन पर सिमटी थी जबकि इंग्लैंड ने पहली पारी में 432 रन बनाकर 354 रनों की बढ़त ली थी। लेकिन भारतीय टीम दूसरी पारी में 278 रन पर ऑलआउट हो गई और उसे पारी की हार की शर्मिदगी झेलनी पड़ी। भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने 189 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से सर्वाधिक 91 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से ओली रॉबिंसन ने पांच विकेट और क्रैग ओवरटोन ने तीन विकेट लिए जबकि जेम्स एंडरसन और मोइन अली को एक-एक विकेट मिला।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

पैरालम्पिक (तीरंदाजी) : राकेश प्री क्वार्टर फाइनल में, स्वामी बाहर

भारत के पैरा तीरंदाज राकेश कुमार यहां चल रहे टोक्यो पैरालम्पिक के पुरुष व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन तीरंदाजी इवेंट के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं जबकि श्याम सुंदर स्वामी बाहर हो गए हैं। राकेश ने हांगकांग के चुएन नगाई को हराया जबकि स्वामी को 1/16 एलिमिनेशन राउंड में अमेरिका के मैट स्टट्जमैन के हाथों हार झेलनी पड़ी। राकेश रैंकिंग में तीसरे स्थान पर रहे थे। उन्होंने अपना प्रदर्शन जारी रखते हुए चुएन को 1/16 एलिमिनेशन राउंड में 144-131 से हराया। राकेश ने पहले थ्री एरोव्स में 29 का शॉट खेला। इसके बाद दूसरे राउंड में उन्होंने फिर 29 का शॉट खेला। तीसरे राउंड के बाद राकेश का स्कोर 150 में से 144 रहा जबकि चुएन का तीन राउंड के बाद स्कोर 131 रहा। राकेश का प्री क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को स्लोवाकिया के मारिएन मारेकाक से मुकाबला होगा। इस बीच, स्वामी को स्टट्जमैन के हाथों 139-142 से हार का सामना करना पड़ा। रविवार को राकेश मिक्सड टीम कंपाउंड ओपन के प्री क्वार्टर फाइनल में ज्योति बालियान के साथ नजर आएंगे। भारतीय जोड़ी का सामना क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए थाईलैंड से होगा।

Published: undefined

फोटो: IANS

आंद्रे रसेल ने जड़ा सीपीएल का सबसे तेज अर्धशतक

सीपीएल 2021 के तीसरे मुकाबले में जमैका तलावाज ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। जमैका तलावाज ने सेंट लूसिया किंग्स को रिकॉर्ड 120 रनों से हरा दिया। पहले खेलते हुए जमैका तलावाज ने आंद्रे रसेल के धुआंधार अर्धशतक की बदौलत 5 विकेट के नुकसान पर 255 रन बनाए, जवाब में सेंट लूसिया की टीम 135 रन पर ही सिमट गई। कैरेबियन प्रीमियर लीग के इतिहास में ये किसी भी टीम की सबसे बड़ी जीत है। सेंट लूसिया किंग्स के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया जो पूरी तरह से गलत साबित हुआ। पहले बैटिंग करते हुए जमैका तलावाज की सलामी जोड़ी ने टीम को जबरदस्त शुरूआत दी। चैडविक वाल्टन और केनार लुईस ने पहले विकेट के लिए सिर्फ 6 ओवरों में 81 रनों की जबरदस्त साझेदारी की। वॉल्टन ने 29 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 47 रनों की पारी खेली। वहीं केनार लुईस ने 21 गेंद पर 2 चौके और 5 छक्के की मदद से ताबड़तोड़ 48 रन बनाए। मिडिल ऑर्डर में हैदर अली और कप्तान रोवमेन पॉवेल ने भी बेहतरीन पारियां खेली। हैदर अली ने 32 गेंद पर 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 45 रन बनाए और कप्तान रोवमेन पॉवेल ने 26 गेंद पर 3 चौके और 2 छक्के की मदद से 38 रन बनाए।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

मुंबई इंडियंस के धाकड़ विदेशी क्रिकेटर्स दूसरे चरण के लिए अबुधाबी पहुंचे

मुंबई इंडियंस के हेड कोच महेला जयवर्धने और क्रिस लिन व ऑलराउंडर जिमी नीशम आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के लिए शनिवार को लंदन से अबुधाबी पहुंचे। गत चैंपियंस आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की तैयारी के लिए सबसे पहले पहुंचने वाली फ्रेंचाइजी में से एक है। भारतीय दल के जिन खिलाड़‍ियों की पेशेवर प्रतिबद्धताएं नहीं थी, वह यूएई में टीम के साथ हैं। मुंबई इंडियंस ने शनिवार को ट्विटर पर हेड कोच महेला जयवर्धने, ओपनर क्रिस लिन और ऑलराउंडर जिमी नीशम के आने की घोषणा की। मुंबई इंडियंस ने फोटो के साथ कैप्‍शन लिखा, 'लंदन से अबुधाबी। महेला जयवर्धने, क्रिस लिन और जिमी नीशम घर में स्‍वागत है।'

Published: undefined

एशियाई युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे विश्वामित्र चोंगथम

विश्व युवा चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता विश्वामित्र चोंगथम (51 किग्रा) के नेतृत्व में तीन भारतीय युवा मुक्केबाजों ने दुबई में जारी एएसबीसी एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। 51 किग्रा के सेमीफाइनल में, विश्वामित्र ने अपने शानदार फार्म को जारी रखा और फाइनल में पहुंचने के लिए ताजिकिस्तान के अब्दुरखमोनजोदा अकराली को हराया। तेज और फुर्तिले मुक्केबाज ने पूरे मुकाबले में अपनी गति और कौशल को बनाए रखते हुए एकतरफा अंदाज में 5-0 से जीत हासिल की। फाइनल मुकाबले में उनका सामना उज्बेकिस्तान के कुजीबोव अहमदजोन से होना है। लाइट-फ्लाईवेट सेमीफाइनल मुकाबले में, विश्वनाथ सुरेश (48 किग्रा) का सामना ब्रुनेई के सैयद फादेल के खिलाफ था। भारतीय मुक्केबाज ने पहले दौर में कठिन शुरूआत की थी, लेकिन अपने प्रतिद्वंद्वी की रणनीति का आकलन करने के बाद, उन्होंने शेष राउंड में जोरदार वापसी की और दूर से खेलते हुए बाउट को एकतरफा अंदाज में 5-0 से जीत लिया। फाइनल में उनका मुकाबला कजाकिस्तान के संजार ताशेनबे से होना है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined