खेल

गवास्कर बोले- बतौर कप्‍तान रोहित शर्मा के प्रदर्शन से हुई निराशा, उनके फैसलों पर BCCI ने क्यों नहीं किया सवाल?

पिछले साल फरवरी में विराट कोहली के बाद रोहित ने टीम की कमान संभाली थी। हालांकि भारत ने उनके नेतृत्‍व में द्विपक्षीय घरेलू श्रृंखलाओं में अच्‍छा प्रदर्शन किया है, लेकिन प्रमुख टूर्नामेंटों में सफलता हासिल करने में उन्‍हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने कहा है कि वह टीम के कप्तान के रूप में रोहित शर्मा के कार्यकाल से निराश हैं। उन्होंने कहा कि 36 वर्षीय सलामी बल्लेबाज से उन्हें और अधिक की उम्मीद थी। इसके अलावा, उन्होंने कोचिंग स्टाफ की जवाबदेही बढ़ाने का भी आह्वान किया।

Published: undefined

पिछले साल फरवरी में विराट कोहली के बाद रोहित ने टीम की कमान संभाली थी। हालांकि भारत ने उनके नेतृत्‍व में द्विपक्षीय घरेलू श्रृंखलाओं में अच्‍छा प्रदर्शन किया है, लेकिन प्रमुख टूर्नामेंटों में सफलता हासिल करने में उन्‍हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। भारत ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा था और पिछले महीने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल भी कंगारुओं से हार गया।

Published: undefined

गावस्‍कर ने इंडियन एक्‍सप्रेस से कहा, "मुझे उनसे (रोहित) से अधिक की उम्मीद थी। भारत में यह अलग है, लेकिन जब आप विदेशों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो वही वास्तविक परीक्षा होती है। यहीं वह थोड़ा निराशाजनक रहे हैं। यहां तक कि आईपीएल के तमाम अनुभवों के साथ और सैकड़ों मैचों में कप्‍तानी करने के बाद भी आईपीएल के बेस्‍ट खिलाडि़यों के साथ टी20 प्रारूप में भी नहीं पहुंच पाना निराशाजनक है।"

पूर्व भारतीय कप्तान ने जानना चाहा कि क्या टीम प्रबंधन ने भारत की हार की गहन समीक्षा की थी। पिछले महीने डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भारत की हार का विशेष रूप से उल्‍लेख करते हुए उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित को मैच के दौरान लिए गए निर्णयों को समझाने के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

Published: undefined

उन्‍होंने कहा, "उन्हें सवाल पूछना चाहिए, 'आपने पहले क्षेत्ररक्षण क्यों किया?' ठीक है, टॉस के समय कहा गया था कि बादल छाए हुए थे आदि-आद‍ि। इसके बाद सवाल यह होना चाहिए, 'आपको शॉर्ट बॉल के खिलाफ ट्रैविस हेड की कमजोरी के बारे में नहीं पता था?' जब उन्होंने 80 रन बनाए थे तभी बाउंसर क्यों लगाया गया। आप जानते हैं, जैसे ही हेड बल्लेबाजी के लिए आए, कमेंट्री बॉक्स में रिकी पोंटिंग कह रहे थे, 'उसे उछलती गेंद दो, उसे उछलती गेंद दो।' हर कोई इसके बारे में जानता था लेकिन हमने कोशिश नहीं की।''

टीम इंडिया 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के साथ अपने 2023-2025 आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) चक्र की शुरुआत करने के लिए तैयार है।श्रृंखला के बाद तीन वनडे और पांच टी20 मैच भी खेले जाएंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined