खेल

Hockey World Cup 2023: भारत के सामने आज इंग्लैंड की चुनौती, क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए जीत जरूरी

भारतीय टीम के सामने आज इंग्लैंड की चुनौती होगी और वह इस कड़ी परीक्षा में खरा उतरने के लिए आत्मविश्वास से भरी होगी। इंग्लैंड के खिलाफ जीत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे भारत क्वार्टर फाइनल के एक कदम करीब पहुंच जायेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अपने लोगों के सामने खेलते हुए भारत ने पुरुष हॉकी विश्व कप में शानदार शुरूआत करते हुए अपने पहले मैच में स्पेन को बिरसा मुंडा स्टेडियम में 2-0 से हरा दिया। अब भारतीय टीम के सामने आज इंग्लैंड की चुनौती होगी और वह इस कड़ी परीक्षा में खरा उतरने के लिए आत्मविश्वास से भरी होगी। इंग्लैंड के खिलाफ जीत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे भारत क्वार्टर फाइनल के एक कदम करीब पहुंच जायेगा।

Published: undefined

बता दें कि इंग्लैंड विश्व रैंकिंग में भारत से एक स्थान ऊपर पांचवें स्थान पर है लेकिन दोनों टीमों के बीच प्रदर्शन में बीते वर्षों में ज्यादा अंतर नहीं रहा है। अपने पिछले मुकाबले में बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में दोनों टीमों ने 4-4 से रोमांचक ड्रा खेला था। वहीं भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 10 मैच जीते हैं जबकि इंग्लैंड की टीम सात मुकाबले ही जीत पाई है और चार मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

Published: undefined

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह को पता है कि आगे मुकाबला और कड़ा होने जा रहा है। उन्होंने अपने पहले मैच के बाद कहा था, "हम रोजाना बातें करते हैं कि हमें डिफेंस में मजबूत होना पड़ेगा। यदि आप गोल करें या न करें लेकिन डिफेंस में मजबूत होना बहुत जरूरी है। आप हल्की गलतियां नहीं कर सकते। जब हम एक खिलाड़ी कम थे तो सभी खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हम बॉक्स में अभ्यास करने पर भी जोर दे रहे हैं और इससे हमें मैच में मदद मिली।"

Published: undefined

भारतीय टीम का दूसरा पूल डी मैच इंग्लैंड से है जिसने वेल्स को 5-0 से हराया है। अगले मैच के लिए टीम के दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर हरमनप्रीत ने कहा, "सीखना, आत्मविश्वास, ऊर्जा, लय और वर्क रेट - हम सब इन बातों का ध्यान रखेंगे क्योंकि ये चीजें महत्वपूर्ण हैं।"

Published: undefined

हरमनप्रीत ने कहा, "आप किसी मैच को हलके में नहीं ले सकते। हां, हम जीत गए हैं लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि हम अगले मैच पर ध्यान लगाना बंद कर दें। हम मैच -दर -मैच आगे बढ़ेंगे। एक मैच समाप्त होने पर हम अगले मैच पर फोकस करेंगे। हमारी सोच यही है।"

भारत का इंग्लैंड से मुकाबला आज शाम को सात बजे होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined