खेल

Indore Pitch Rating: BCCI के आगे झुका ICC! बदलनी पड़ी इंदौर पिच की रेटिंग, सुनाया ये फैसला

इंदौर के होल्कर स्टेडियम की जिस पिच को खराब बताया गया था अब उसकी रेटिंग आईसीसी को बदलनी पड़ी है। BCCI ने आईसीसी मैच रेफरी के फैसले के खिलाफ अपील की थी जिसका नतीजा आ गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 1 से 3 मार्च तक खेल गए तीसरे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई इंदौर की पिच की रेटिंग को 'खराब' से 'औसत से नीचे' कर दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

इसमें कहा गया है कि मार्च में मैच समाप्त होने के तुरंत बाद क्रिस ब्रॉड द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की अपील के बाद होल्कर स्टेडियम में अब तीन के बजाय केवल एक डिमेरिट अंक होगा।

Published: undefined

आईसीसी ने अपने आधिकारिक बयान में आगे कहा कि टेस्ट मैच के फुटेज की समीक्षा करने के बाद, अपील पैनल, जिसमें वसीम खान, आईसीसी महाप्रबंधक क्रिकेट, और रोजर हार्पर, आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के सदस्य शामिल थे। पैनल ने राय दी कि, जबकि पिच निगरानी प्रक्रिया के परिशिष्ट ए के अनुसार मैच रेफरी द्वारा दिशानिर्देशों का पालन किया गया था, यह माना गया कि 'खराब' रेटिंग के लिए पर्याप्त वजह नहीं थी।

इसके बजाय, अपील पैनल ने निष्कर्ष निकाला कि पिच को 'औसत से नीचे' के रूप में रेट किया जाना चाहिए। नतीजतन, 'औसत से नीचे' रेटिंग के लिए 1 डिमेरिट पॉइंट दिया गया है।

Published: undefined

इससे पहले 3 मार्च को, ऑस्ट्रेलिया के नौ विकेट से जीतने के तुरंत बाद, ब्रॉड ने अपनी रिपोर्ट में पिच के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की, जो मैच अधिकारियों के साथ-साथ दोनों टीमों के कप्तानों, रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ से सलाह लेने के बाद आई थी।

टेस्ट के पहले दिन, भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए चुने जाने के बाद पहले सत्र में सात विकेट गंवाए। मैथ्यू कुह्न्मैन ने अपना पहला पांच विकेट लेने का आंकड़ा छुआ। टीम 109 रन पर आउट हो गई। पहले दिन 14 विकेट गिरे थे।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया द्वारा 88 रन की बढ़त लेने के बाद, भारत दूसरी पारी में 163 रन पर आउट हो गया। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के 59 रन को छोड़कर, कोई भी बल्लेबाज आगे नहीं बढ़ा। नाथन लियोन ने आठ विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को 76 रन का लक्ष्य दिया, जिसे उन्होंने शुक्रवार को 18.5 ओवर में हासिल कर लिया, जिससे भारत को 10 साल में अपनी धरती पर टेस्ट में तीसरी हार मिली।

इंदौर में जीत ऑस्ट्रेलिया की भारत के अपने टेस्ट दौरे पर एकमात्र जीत थी। मेजबान ने श्रृंखला 2-1 से जीती, इससे पहले मार्च में दर्शकों ने उसी अंतर से एकदिवसीय श्रृंखला जीती थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल