खेल

टेस्ट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, राजकोट में विंडीज को पारी और 272 रनों से हराया

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पारी और 272 रनों से मात देकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। भारतीय टीम ने राजकोट टेस्ट ढाई दिन में ही जीत लिया और 98.5 ओवरों के अंदर वेस्टइंडीज की दोनों पारियों को समेट दिया।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  टेस्ट इतिहास में भारत की सबसे बड़ी जीत, राजकोट में विंडीज को पारी और 272 रनों से हराया

भारत ने यहां सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को एक पारी और 272 रनों से हरा दिया। यह भारत की घर में 100वीं टेस्ट जीत है। इस मैच में वेस्टइंडीज की हालत यह रही की उसने अपने 20 में से 14 विकेट तीसरे दिन शनिवार को ही खो दिए। यह भारत की रनों के लिहाज से यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है जबकि वेस्टइंडीज की यह अभी तक रनों के लिहाज से दूसरी सबसे बड़ी हार।

इस मैच में भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने इसी साल अफगानिस्तान को एक पारी और 262 रन से हराया था पर अब ये रिकॉर्ड पीछे छूट चुका है। आइए एक नजर डालते हैं भारतीय टेस्ट टीम की अब तक की तीन सबसे बड़ी जीत पर।

  • एक पारी और 272 रन विरुद्ध वेस्टइंडीज, राजकोट, 2018
  • एक पारी और 262 रन विरुद्ध अफगानिस्तान, बैंगलुरू, 2018
  • एक पारी और 239 रन विरुद्ध बांग्लादेश, ढ़ाका, 2007

राजकोट टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में कप्तान विराट कोहली (139), पदार्पण कर रहे पृथ्वी शॉ (134), रवींद्र जडेजा (नाबाद 100), चेतेश्वर पुजारा (86) की शानदार पारियों के दम पर अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 649 रनों पर ही घोषित कर दी थी। पृथ्वी शॉ का यह पदार्पण मैच था और अपने पहले ही मैच में शतक जमाने वाले वह भारत के 15वें बल्लेबाज बने हैं। उनकी शानदार पारी के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

Published: undefined

वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरे दिन 6 विकेट के नुकसान पर 94 रनों के साथ खेल खत्म किया था और उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा था। तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने पहले सत्र के एक घंटे में ही उसके 4 विकेट गिराकर मेहमान टीम को पहली पारी में 181 रनों पर ढेर कर फॉलोऑन के लिए बुलाया।

दूसरी पारी में भी विंडीज बल्लेबाज टिक नहीं सके और 196 रन बनाकर पारी से शिकस्त खा बैठे। दूसरी पारी में भारत के लिए कुलदीप यादव ने 57 रन देकर पांच विकेट लिए जो उनके करियर का अभी तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। रवींद्र जडेजा को तीन सफलताएं मिलीं जबकि पहली पारी में 4 विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्विन 2 विकेट लेने में सफल रहे।

इस जीत के साथ ही भारत ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त ले ली है। दूसरा टेस्ट मैच में हैदराबाद में 12 अक्टूबर से शुरू होगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined