खेल

खेल की खबरें: दूसरे ODI मुकाबले से भी बाहर हो सकते हैं कोहली और साउथ अफ्रीका को लगा बड़ा झटका

रिपोर्ट्स के मुताबिक कोहली अभी अपनी इंजरी से रिकवर नहीं हुए हैं, उनकी दूसरे मुकाबले में भी खेलने की संभावना कम ही है और दक्षिण अफ्रीका की टीम अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

विराट कोहली दूसरे वनडे मुकाबले से भी हो सकते हैं बाहर

इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेल गए पहले वनडे मुकाबले में दिग्गज भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली मुकाबले से बाहर थे। कोहली को ग्रोइन इंजरी हुई थी, इसी वजह से वह मुकाबले का हिस्सा नहीं बन पाए थे। बीसीसीआई ने भी टॉस के बाद दिग्गज बल्लेबाज की इंजरी की पुष्टि की थी। हालांकि, सभी को उम्मीद थी कि विराट लॉर्ड्स में 14 जुलाई को होने वाले दूसरे मुकाबले में नजर आएंगे लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बल्लेबाज अभी अपनी इंजरी से रिकवर नहीं हुआ है और दूसरे मुकाबले में भी खेलने की संभावना कम ही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड में एएनआई के सूत्रों के अनुसार, विराट का अभी ग्रोइन इंजरी से उबरना बाकी है और इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार को होने वाले दूसरे वनडे के लिए उनके खेलने की संभावना नहीं है। पहले मुकाबले में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में दाएं हाथ के श्रेयस अय्यर के नंबर 3 पर खेलने की कप्तान रोहित शर्मा ने पुष्टि की थी। हालाँकि, अय्यर की बल्लेबाजी ही नहीं आई थी और भारत ने मुकाबला बिना कोई विकेट गंवाए जीत लिया था।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

इतना क्रिकेट खेलने के बाद हर कोई अपना काम जानता है : शमी

टी20 श्रृंखला 2-1 से जीतने के बाद भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी वनडे सीरीज की शुरूआत द ओवल में 10 विकेट से बड़ी जीत के साथ की। जीत के हीरो मुख्य तेज गेंदबाज थे, जिसमें जसप्रीत बुमराह का 6/19, मोहम्मद शमी के 3/31 और प्रतिष्ठित कृष्णा के 1/26 शामिल हैं, क्योंकि इंग्लैंड 25.2 ओवर में सिर्फ 110 रन पर ढेर हो गया था। मैच के दौरान, शमी 150 वनडे विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय गेंदबाज भी बने, जो 80 मैचों में ये मुकाम हासिल किया और 97 वनडे मैचों में अजीत अगरकर द्वारा बनाए गए पिछले सबसे तेज भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कुल मिलाकर, शमी अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए 150 वनडे विकेट तक पहुंचने वाले तीसरे संयुक्त सबसे तेज गेंदबाज बन गए।

शमी ने कहा, "जैसे ही हमने शुरुआत की, गेंद रुक रही थी और सीम कर रही थी, हमारे लिए अपने क्षेत्रों को चुनना और लाइन-लेंथ को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण हो गया। हमने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (पहले वनडे में) दिया, इसने एक मिसाल कायम की।" उन्होंने आगे कहा, "यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि अगर एक पिच पर स्विंग और सीम अच्छा होता है, तो आप दोनों छोर से तेज गति से गेंदबाजी करते हैं और इस तरह एक विकेट पर बल्लेबाजी करने वाली टीमों के लिए मुश्किल होता है। हमने चीजों को सरल रखा, जल्दी से विकेट लेने के लिए अच्छी गेंदबाजी की।" शमी ने यह भी खुलासा किया कि हर कोई एक साथ इतना क्रिकेट खेल रहा है, इसलिए वे तुरंत अपना काम समझते हैं और क्या करने की जरूरत है उसे अच्छे से जानते हैं। जब मैंने पहला ओवर फेंका, तो यह स्पष्ट था कि कुछ सीम और स्विंग होगी, फिर बुमराह ने उसी लेंथ पर गेंदबाजी की, जिससे उन्हें विकेट मिले।" 2020 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन डे खेलने के बाद शमी के लिए यह वापसी थी। इतने लंबे समय के बाद एकदिवसीय मैच खेलने की मानसिकता के बारे में पूछे जाने पर तेज गेंदबाज ने बताया, "यह एक छोटा ब्रेक नहीं था बल्कि तीन साल का लंबा समय था। मैं टीम के साथ बहुत सहज हो गया हूं। हम एक साथ यात्रा करते हैं और अब एक साथ खेल रहे हैं। इतना क्रिकेट खेलने के बाद हर कोई अपना काम जानता है और अगर आप अपने मन में एक प्रश्न लेकर आते हैं, तो मेरा मानना है कि यह अच्छा नहीं है।"

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

साउथ अफ्रीका को लगा बड़ा झटका, वर्ल्ड कप से बाहर हो सकती है टीम

दक्षिण अफ्रीका की टीम अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से बाहर हो सकती है। साउथ अफ्रीका ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज से नाम वापस ले लिया है। इसकी वजह से अब उनके वर्ल्ड कप में डायरेक्ट क्वालीफाई करने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। वनडे सुपर लीग में दक्षिण अफ्रीका की टीम इस वक्त 11वें स्थान पर है। टॉप-8 टीमें ही केवल वनडे वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। ऐसे में साउथ अफ्रीका के ऊपर अब इस मेगा टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। प्रोटियाज टीम को अगले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में जाकर तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी। हालांकि क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने इस सीरीज को रिशेड्यूल करने की मांग की है ताकि उनके नए डोमेस्टिक टी20 लीग से इसका टकराव ना हो। वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा कि आगामी समर सीजन काफी व्यस्त है, इसलिए नई तारीखें नहीं मिल पा रही हैं। उन्होंने कहा, ये काफी निराशाजनक है कि क्रिकेट साउथ अफ्रीका जनवरी में होने वाली सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएगा। हम तीन टेस्ट मैचों के लिए साउथ अफ्रीका की मेजबानी से काफी खुश हैं, जिसमें बॉक्सिंग डे टेस्ट और न्यू ईयर टेस्ट भी शामिल है। ऑस्ट्रेलिया का शेड्यूल काफी व्यस्त है। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के अलावा रिकॉर्ड छह टीमें ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगी। वहीं इस दौरान बीबीएल और वुमेंस बीबीएल का भी आयोजन होना है।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

मोर्गन ने बटलर का समर्थन किया

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में विकेटकीपर-बल्लेबाज जोस बटलर की शुरूआत अच्छी नहीं रही क्योंकि भारत से टी20 सीरीज 2-1 हारने के बाद टीम को मंगलवार को द ओवल में पहले वनडे में हार का सामना करना पड़ा। बेन स्टोक्स, जो रूट और जॉनी बेयरस्टो जैसे बड़े खिलाड़ियों ने टीम में वापसी की है। इंग्लैंड को सिर्फ 25.2 ओवर में 110 रन पर समेट दिया गया, जिसमें जसप्रीत बुमराह मैच के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बने। जवाब में रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रमश: 76 और 31 रन बनाकर नाबाद रहे और भारत को 10 विकेट से जीत दिलाई।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन ने करारी हार से उबरने की दिशा में टीम को कड़ा संदेश देने के लिए उनका समर्थन किया। साथ ही मॉर्गन ने आगे बताया कि कैसे लोग इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में हार के बाद कप्तान की बातों को सुनने के लिए चौकस रहते हैं। उन्होंने आगे कहा, "जब आप मैच हारते हैं, तो चेंजिंग रूम में हर किसी को सुनना पड़ता है। ऐसे समय में आपके कप्तान और आपके वरिष्ठ खिलाड़ियों के लिए हर एक संदेश महत्वपूर्ण है।"

मॉर्गन ने अपनी कप्तानी के दिनों के उन उदाहरणों को याद किया जहां खराब प्रदर्शन के बावजूद वह चाहते थे कि इंग्लैंड एकदिवसीय मैचों में अपने नए ²ष्टिकोण के साथ आगे बढ़े और यही उम्मीद वे बटलर और मुख्य कोच मैथ्यू मोट से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined