खेल

खेल की खबरें: पंत को ICC रैंकिंग में जबरदस्त फायदा और कप्तान के रूप में रोहित की वापसी को लेकर क्या बोले दीप?

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचे हैं और कप्तान के रूप में रोहित शर्मा की वापसी को लेकर दिग्गज खिलाड़ी ने प्रतिक्रिया दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: ऋषभ पंत नंबर 5 पर पहुंचे, कोहली टॉप-10 से बाहर

टीम इंडिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में शतक और अर्धशतक बनाने के बाद पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर पहुंचे हैं, जबकि स्टार बल्लेबाज विराट कोहली अपने खराब प्रदर्शन के कारण तीन स्थान नीचे गिरकर टॉप-10 से बाहर हो गए। विकेटकीपर-बल्लेबाज पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में पहली पारी में सिर्फ 111 गेंदों पर 146 रन बनाकर भारत की स्थिति मजबूत की थी और उसके बाद मैच में 57 रन बनाए। अपनी पिछली छह टेस्ट पारियों में दो शतक और तीन अर्धशतक के साथ पंत के हालिया फॉर्म ने उन्हें टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान दिलाया है, जिससे वह छह स्थानों की छलांग के साथ पांचवें स्थान पर आ गए हैं। विराट कोहली, जिन्होंने पुनर्निर्धारित एजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ केवल 11 और 20 के स्कोर का प्रबंधन किया और आईसीसी पुरुष टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में शीर्ष -10 से बाहर हो गए। बेयरस्टो ने नाबाद 114 रनों के साथ इंग्लैंड को भारत पर शानदार जीत दिलाने में मदद की और अब टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 11 स्थानों की बढ़त के साथ दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

32 वर्षीय खिलाड़ी अपने पिछले तीन टेस्ट मैचों में चार शतक के साथ अपने करियर के बेहतरीन फॉर्म में हैं, जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार मैचों में शतक तक पहुंचने के बाद भारत के खिलाफ पुनर्निर्धारित टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी की। बेयरस्टो ने मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप चक्र में छह शतकों के साथ 55.36 की औसत से 1218 रन बनाए हैं। जो रूट रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं और एजबेस्टन में इंग्लैंड के रिकॉर्ड का पीछा करते हुए एक नाबाद शतक (नाबाद 142) ने उन्हें अपने उच्चतम रेटिंग अंक (923) तक पहुंचा दिया। यह इंग्लैंड के पूर्व कप्तान को आईसीसी रैंकिंग इतिहास में शीर्ष 20 सर्वोच्च-रेटेड बल्लेबाजों की विशेष सूची में ला दिया। जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ हाल के टेस्ट में पहली पारी में पांच विकेट लेकर इंग्लैंड को प्रतियोगिता में बनाए रखने के लिए अपनी भूमिका निभाई और उन्होंने तीन टेस्ट में 17 विकेट हैं। यह तेज गेंदबाज टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में एक पायदान ऊपर छठे स्थान पर पहुंच गया है। नाथन लियोन को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में नौ विकेट लेने के लिए पांच स्थान की वृद्धि के साथ 13वें स्थान पर रखा गया है। टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के कैमरन ग्रीन तीन स्थान की छलांग लगाकर 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

Published: undefined

फोटो: IANS

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 में गायकवाड़ के खेलने पर संदेह : आकाश चोपड़ा

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने दावा किया है कि बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ इंग्लैंड के खिलाफ गुरुवार से शुरू होने वाले पहले टी20 मैच में भारत के लिए ओपनिंग नहीं करेंगे। आयरलैंड के खिलाफ आईपीएल और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के दौरान गायकवाड़ ने भले ही अपने कौशल से सभी को प्रभावित किया हो, हालांकि कप्तान रोहित शर्मा के टीम में लौटने से प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव होंगे।

आकाश चोपड़ा ने कहा, "रोहित टी20 के लिए वापस आ गए हैं। अब कौन बाहर जाता है? शायद गायकवाड़ को एक और मौका नहीं मिलेगा, लेकिन क्या संजू अपनी जगह बरकरार रखेंगे? हुड्डा के बारे में क्या? कल जब भारत जोस बटलर के इंग्लैंड से भिड़ेगा तो बहुत सारे सवालों के जवाब मिलेंगे, जिसका इंतजार नहीं कर सकता।" विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने भी आयरलैंड के खिलाफ टी20 में अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया था।

पहले टी20 के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक। दूसरे और तीसरे टी20 के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल और उमरान मलिक।

Published: undefined

फोटो: सोशल मीडिया

इस सीजन मोईन अली वॉस्टरशायर को कहेंगे अलविदा

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी मोईन अली इस सीजन के अंत में अपना अनुबंध समाप्त होने पर वॉस्टरशायर काउंटी को अलविदा कह देंगे। इस बारे क्लब ने बुधवार को पुष्टि की। क्रिकेटर को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं, जिन्होंने पिछले साल सितंबर में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, अपने सफेद गेंद के करियर को लंबा करने के लिए, अपने काउंटी में कदम के बारे में, यॉर्कशायर और वार्विकशायर सहित कई क्लब कथित तौर पर उन्हें साइन करने के लिए इच्छुक थे। ऑलराउंडर सितंबर 2006 में वारविकशायर से वॉस्टरशायर में शामिल हुए थे और सभी प्रारूपों में लगभग 350 मैच खेले, जिसमें 13,000 से अधिक रन बनाए, 300 से अधिक विकेट लिए और क्लब में अपने समय में तीन ट्राफियां जीतीं।

उन्होंने 3 जुलाई को नॉट्स आउटलॉ के खिलाफ न्यू रोड पर 2022 सीजन के वॉस्टरशायर के अंतिम विटैलिटी ब्लास्ट में उपस्थिति दर्ज की। 35 वर्षीय मोईन सभी प्रारूपों में वॉस्टरशायर के लिए नियमित थे, जब तक कि उन्होंने इंग्लैंड में डेब्यू नहीं किया। क्लब के एक बयान में कहा गया है, "इंग्लैंड की प्रतिबद्धताओं और कोविड महामारी से पिछले तीन वर्षों में उनकी उपलब्धता बहुत सीमित थी।" उनकी पहली बड़ी ट्राफी जीतने वाली सफलता काउंटी के साथ उनके दूसरे सीजन में आई, जिसमें उन्होंने क्लब की नेटवेस्ट प्रो40 खिताबी जीत में अपनी भूमिका निभाई। रेड-बॉल की सफलता तुरंत 2008 में पदोन्नति के साथ और फिर 2010 में सीधे डिवीजन वन में वापस आ गए। मोईन 2017 में पदोन्नति होने वाली टीम का भी हिस्सा थे। बयान में कहा गया है, "मोईन को हमेशा एक प्रेरणादायक लीडर के रूप में याद किया जाएगा, जिन्होंने न्यू रोड पर अपने 16 वर्षों तक क्लब में एक बड़ी भूमिका निभाई है।" मुख्य कोच एलेक्स गिडमैन ने कहा, "पिछले चार वर्षों से एक कोच और कप्तान के रिश्ते के साथ काम करना अच्छा रहा है।"

Published: undefined

फोटो: IANS

कप्तान के रूप में रोहित शर्मा की वापसी को लेकर दिग्गज खिलाड़ी की प्रतिक्रिया

पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दीप दासगुप्ता (Deep Dasgupta) को लगता है कि इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज (ENG vs IND 2022) के लिए कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वापसी भारतीय टीम के लिए फायदेमंद साबित होगी। एजबेस्टन में खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय टीम को करारी हार मिली और सीरीज बराबरी पर समाप्त होने से संतोष करना पड़ा। अब टीम इंडिया शुक्रवार से तीन टी20 मैचों की शुरुआत करेगी और कोशिश करेगी कि इंग्लिश टीम को मात दी जाये।

नियमित कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट के पहले खेले गए अभ्यास मैच के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाए गए और मुकाबले से बाहर हो गए थे। हालाँकि, अब वह पूरी तरह से रिकवर कर चुके हैं और वापसी के लिए तैयार हैं। एएनआई से बात करते दासगुप्ता ने कहा, टीम के लिए एक स्थिर कप्तान का होना बहुत जरूरी है। कप्तान की स्थिति वास्तव में पिछले कुछ महीनों में स्थिर नहीं थी, खासकर इंग्लैंड टेस्ट या आयरलैंड दौरे के दौरान। चोट और किसी अन्य कारण से हमें कप्तानों के बीच फेरबदल करना पड़ा। लेकिन अब रोहित फिट हैं और आगामी मैचों के लिए उपलब्ध हैं।

Published: undefined

@ICC

एएफआई ने दिल्ली हाईकोट से कहा- हाई जम्पर तेजस्विन शंकर को राष्ट्रमंडल गेम्स की टीम में करेंगे शामिल

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने बुधवार को दिल्ली हाईकोट को बताया कि वह राष्ट्रमंडल गेम्स 2022 की टीम में भारत के हाई जम्पर राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक तेजस्विन शंकर को शामिल करेंगे। शंकर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटा रहे थे, क्योंकि उन्हें राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए महासंघ द्वारा चुने गए 36 नामों की सूची में शामिल नहीं किया गया था। एएफआई के वकील ने कहा कि एक एथलीट को रिले इवेंट से अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिससे शंकर को टीम में जगह मिली।

महासंघ की ओर से पेश हुए अधिवक्ता हृषिकेश बरुआ ने एएफआई के फैसले से अवगत कराया, न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा की पीठ ने उनसे कहा कि वह शंकर के चयन की सूचना तुरंत भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के साथ-साथ राष्ट्रमंडल खेल प्राधिकरण को दें। हालांकि, इस मामले को अदालत ने लंबित रखा, क्योंकि यह कहा गया था कि एएफआई की चयन प्रक्रिया में विसंगतियों को रोकने के लिए आगे विचार करने योग्य हैं। पिछली सुनवाई में अदालत ने दर्ज किया था कि शंकर इस साल के प्रमुख दावेदार हैं और उनसे ऊपर के केवल दो लोगों के पास ही दुनिया में बेहतर हाई जम्प का रिकॉर्ड है। उन्होंने एएफआई द्वारा निर्धारित योग्यता अंकों को ही पूरा किया। कोर्ट ने कहा था कि महासंघ को सक्रिय रूप से चयन बैठक में उनकी भागीदारी पर विचार करने के लिए कहा गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined