खेल

BCCI के नए अध्यक्ष बनते ही सौरव गांगुली ने तोड़ा 65 साल का ये रिकार्ड, जानिए कितने महीने का होगा कार्यकाल

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने आज औपचारिक तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अगले अध्यक्ष का पद संभाल लिया है। इसके साथ ही सौरव की नई पारी का आगाज हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने आज औपचारिक तौर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अगले अध्यक्ष का पद संभाल लिया है। इसके साथ ही सौरव की नई पारी का आगाज हो गया है। बुधवार को बोर्ड के मुंबई स्थित हेडक्वार्टर में जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान आधिकारिक तौर पर गांगुली की नियुक्ति की घोषणा की गई। गांगुली निर्विरोध चुने गए हैं। वे जुलाई 2020 तक इस पद पर बने रहेंगे।

Published: 23 Oct 2019, 12:50 PM IST

इसके साथ ही सौरव गांगुली मात्र दूसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए जिसने बीसीसीआई अध्यक्ष पद तक का सफर तय किया है। 65 साल में ये सिर्फ दूसरी बार है। इससे पहले टेस्ट क्रिकेटर के तौर पर 'विज्जी' के नाम से मशहूर महाराजा कुमार विजयनगरम बीसीसीआई का अध्यक्ष बने थे, जो 1954 से 1956 तक इस पद पर रहे। हालांकि, सुनील गावस्कर और शिवलाल यादव भी बीसीसीआई प्रेसिडेंट रह चुके हैं। लेकिन ये दोनों अंतरिम अध्यक्ष रहे थे. एन. श्रीनिवासन के बाद उनकी नियुक्ति हुई थी।

Published: 23 Oct 2019, 12:50 PM IST

बता दें कि करीब 33 महीने से सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (CoA) की देखरेख में बीसीसीआई का कार्य चल रहा था। लेकिन गांगुली के अध्यक्ष पद संभालते ही इनका कार्यकाल खत्म हो गया। सीओए के पूर्व प्रमुख विनोद राय ने कहा, 'मैं संतुष्ट हूं।' भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली बुधवार को सालाना आम बैठक में बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बने। बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए गांगुली का नामांकन सर्वसम्मति से हुआ है, जबकि गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह सचिव और उत्तराखंड के महीम वर्मा नए उपाध्यक्ष हैं।

Published: 23 Oct 2019, 12:50 PM IST

गांगुली का कार्यकाल 9 महीने का ही होगा और उन्हें जुलाई में पद छोड़ना होगा, क्योंकि नए संविधान के प्रावधानों के तहत छह साल के कार्यकाल के बाद ‘विश्राम की अवधि’ अनिवार्य है।

Published: 23 Oct 2019, 12:50 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Oct 2019, 12:50 PM IST