खेल

खेल: BAN के खिलाफ वनडे-T20 के लिए टीम इंडिया का ऐलान और ENG ने तीसरे टेस्ट के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की

BCCI महिला चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की टी20ई और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है और इंग्लैंड ने तीसरे एशेज टेस्ट के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे और टी20 के लिए टीम इंडिया का ऐलान

बीसीसीआई महिला चयन समिति ने बांग्लादेश के खिलाफ 9 जुलाई से शुरू होने वाली क्रमशः तीन मैचों की टी20ई और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। विकेटकीपर उमा छेत्री, बाएं हाथ की स्पिनर राशि कनौजिया, हरफनमौला अनुषा बारेरेड्डी और मिन्नू मणि (केवल टी20ई) जैसे नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। शिखा पांडे, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ को टीम में जगह नहीं दी गई है। भारत और बांग्लादेश के बीच सभी छह मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम (एसबीएनसीएस) में खेले जाएंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच तीन टी20 मैच 9, 11 और 13 जुलाई को होंगे, इसके बाद 16, 19 और 22 जुलाई को तीन वनडे होंगे। तीन वनडे 2022-25 आईसीसी महिला वनडे चैंपियनशिप चक्र का हिस्सा हैं, जो दस टीमों के बीच खेला जाएगा। भारत की मेजबानी में होने वाले 2025 महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए।

स्टैंडिंग में, भारत छह में से छह मैच जीतकर 12 अंकों के साथ शीर्ष पर है, जबकि बांग्लादेश तीन अंकों के साथ आठवें स्थान पर है, न्यूजीलैंड और श्रीलंका से दो सीरीज हार चुका है, विशेष रूप से उनके चार मैच बारिश के कारण रद्द हो गए हैं। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर तब खेला था जब वह फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से पांच रन से हार गई थी।

भारत की टी20 टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देयोल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, एस मेघना, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, मिन्नू मणि।

भारत की वनडे टीम : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), दीप्ति शर्मा, शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देयोल, देविका वैद्य, उमा छेत्री (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, प्रिया पुनिया, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, अंजलि सरवानी, मोनिका पटेल, राशि कनौजिया, अनुषा बारेड्डी, स्नेह राणा।

Published: undefined

कलाई की चोट के कारण काइर्जियोस विंबलडन से बाहर

पिछले साल विंबलडन चैंपियनशिप के पुरुष एकल फाइनल में पहुंचने वाले निक काइर्जियोस कलाई की चोट के कारण इस साल टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 28 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई 2022 विंबलडन फाइनल में नोवाक जोकोविच से हार गए थे। वो यूएस ओपन में क्वार्टर फाइनल में भी पहुंचे थे। जनवरी में घुटने की सर्जरी के बाद वह लगभग छह महीने तक खेल से दूर रहे और पिछले महीने स्टटगार्ट ओपन में अपनी वापसी के पहले मैच में चीन के वू यिबिंग से हार गए। काइर्जियोस ने सोशल मीडिया पर लिखा, "मुझे यह कहते हुए बहुत दुख हो रहा है कि मुझे इस साल विंबलडन से हटना पड़ रहा है। मैंने अपनी सर्जरी के बाद विंबलडन कोर्ट पर कदम रखने के लिए पूरी कोशिश की। मेरी वापसी के दौरान, मुझे मैलोर्का (ओपन) की तैयारी के दौरान अपनी कलाई में कुछ दर्द का अनुभव हुआ।"

काइर्जियोस ने कहा, "एहतियातन मैंने इसे स्कैन कराया और इसमें मेरी कलाई में फटा हुआ लिगामेंट दिखा। मैंने खेलने में सक्षम होने के लिए हर संभव कोशिश की और मुझे यह कहते हुए निराशा हो रही है कि मेरे पास विंबलडन से पहले इसे ठीक करने के लिए समय नहीं है।" उन्होंने कहा, "मैं वापस आऊंगा और हमेशा की तरह, मैं अपने सभी प्रशंसकों के समर्थन की सराहना करता हूं।" इस साल की विंबलडन चैंपियनशिप सोमवार से शुरू हो रही है। 23 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविच अर्जेंटीना के पेड्रो कैचिन के खिलाफ पहले दौर के मैच के साथ अपने खिताब की रक्षा की शुरुआत करेंगे।

Published: undefined

एशेज 2023: इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की

इंग्लैंड ने 6 जुलाई से हेडिंग्ले में शुरू होने वाले तीसरे एशेज टेस्ट के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। टीम में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि रेहान अहमद और मैटी पॉट्स टीम से बाहर हो गए हैं। तीसरे एशेज टेस्ट से पहले प्रमुख खिलाड़ियों की फिटनेस पर नजर रखी जाएगी। शीर्ष क्रम के बल्लेबाज ओली पोप अपने कंधे का स्कैन कराएंगे और अनुभवी स्पिनर मोइन अली अभी भी अपनी उंगली की समस्या से जूझ रहे हैं। अहमद को मोईन की जगह लॉर्ड्स टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उसे हेडिंग्ले टेस्ट के लिए टीम से बाहर कर दिया गया। इसका मतलब है कि मोईन की फिटनेस संतोषजनक हो सकती है।

लॉर्ड्स में दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड की ऑस्ट्रेलिया से 43 रनों की हार के दौरान पोप के दाहिने कंधे में चोट लग गई थी और चयनकर्ता उम्मीद कर रहे हैं कि 25 वर्षीय पोप तीसरे टेस्ट के लिए फिट हो जाएंगे। अगर पोप को बाहर कर दिया जाता है तो संभावना है कि डैन लॉरेंस को इंग्लैंड की टीम में जगह मिल सकती है। पॉट्स को बाहर हो जाते हैं तो मार्क वुड या क्रिस वोक्स ग्यारह सदस्यों में रहेंगे। ऑस्ट्रेलिया ने पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले दो मैच जीत लिए हैं और इंग्लैंड को अपना खिताब फिर से हासिल करने के लिए बाकी तीन मैच जीतने होंगे। तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम: बेन स्टोक्स (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, हैरी ब्रूक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, डैन लॉरेंस, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, जोश टोंग, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

Published: undefined

मैकुलम ने एलेक्स कैरी की 'स्टंपिंग' पर ऑस्ट्रेलिया पर निशाना साधा

इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम ने ऑस्ट्रेलिया पर आरोप लगाया है कि लॉर्ड्स टेस्ट में एलेक्स कैरी द्वारा जॉनी बेयरस्टो की विवादास्पद स्टंपिंग के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने खेल भावना का पालन नहीं किया। रविवार को दूसरे एशेज टेस्ट के अंतिम दिन, मेजबान टीम के 317 रनों के लक्ष्य का पीछा करते समय इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो विवादास्पद परिस्थितियों में रन-आउट हो गए, जिसके बाद काफी ड्रामा हुआ। बेयरस्टो 10 रन पर थे और 52वें ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 193/5 था, जब वह कैमरून ग्रीन के बाउंसर पर झुके और अनजाने में अपनी क्रीज से बाहर निकल गए। यह देखकर ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने गेंद पकड़ने के तुरंत बाद अंडरआर्म थ्रो से स्टंप पर मार दिया और खुशी से उछल पड़े। इसके बाद अफरा-तफरी मच गई। बेयरस्टो को लगा कि बॉल डेड हो गई है और ऑस्ट्रेलिया ने तुरंत अपील की। ऑन-फील्ड अंपायर अहसान रजा और क्रिस गैफनी ने फैसले को टीवी अंपायर माराइस इरास्मस के पास भेजा जिसने बेयरस्टो के आउट होने की पुष्टि की।

इस तरह से आउट होने पर इंग्लैंड के कोच मैकुलम ने संकेत दिया है कि ऑस्ट्रेलिया के साथ सीरीज के बाद इंग्लैंड बियर पार्टी में नहीं शामिल होगा। उनकी टीम बेयरस्टो की स्टंपिंग से नाराज है। मैकुलम ने बीबीसी स्पोर्ट के टेस्ट मैच स्पेशल में कहा, "मैं सोच नहीं सकता कि उनके साथ अब बीयर पीएंगे।" "मुझे लगता है कि यह खेल की भावना के बारे में है और जब आप अधिक परिपक्व हो जाते हैं तो आपको खेल का एहसास होता है और इसकी भावना की आपको रक्षा करने की आवश्यकता होती है।" "कानून के अनुसार, वह आउट है। जॉनी रन लेने की कोशिश नहीं कर रहा था और अंपायर ने फैसला सुनाया। यह वो चीज है जिसे समझना मुश्किल है और आप छोटे अंतर को देखें तो यह अविश्वसनीय रूप से निराशाजनक है। उन्होंने कहा, "लेकिन दोनों पक्षों में बहुत से लोगों की अपनी राय होगी। लेकिन सबसे निराशाजनक बात यह है कि यह एक शानदार टेस्ट मैच का चर्चा का विषय होगा।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined