खेल

पुणे टेस्ट: मयंक के शतक की बदौलत मैच का पहला दिन रहा टीम इंडिया के नाम, 3 विकेट खोकर बनाए 273 रन

शतक बनाने के बाद मयंक ज्यादा देर तक कप्तान कोहली का साथ नहीं निभा पाए और कगीसो रबाडा के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद कोहली ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर 75 रनों की साझेदारी करते हुए बेहतरीन बल्लेबाजी की और टीम को चौथा झटका नहीं लगने दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के 108 रनों की दमदार पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (MCA) स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन अपने नाम किया। दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने तीन विकेट पर 273 रन बना लिए। मेजबान टीम की ओर से कप्तान विराट कोहली 63 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर क्रीज मौजूद हैं। भारत ने कुल 85.1 ओवर बल्लेबाजी की और अम्पायरों ने खराब रौशनी के कारण पहला दिन समाप्त करने का निर्णय लिया।

Published: undefined

दक्षिण अफ्रीका की ओर से केवल तेज गेंदबाज कगीसो रबादा को ही सफलता मिली। उन्होंने 18.1 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट लिए। अन्य गेंदबाज वार्नोन फिलेंडर, सेनुरान मुथुसामी, केशव महाराज और एनरिक नोर्टजे को एक भी विकेट नहीं मिला।

इससे पहले, टॉस जीतकर भारतीय कप्तान कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। भारत ने धीमी शुरुआत की। शुरुआत में गेंद हरकतें कर रही थी और इसी कारण दोनों सलामी बल्लेबाज संभल कर खेल रहे थे।

Published: undefined

ऐसी ही रबादा की एक गेंद रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों में चली गई। रोहित ने 35 गेंदों का सामना किया और सिर्फ एक चौका मारा।

रोहित के बाद आए पुजारा ने भी संभल कर खेलने की रणनीति अपनाई। हालांकि, चायकाल की घोषणा से दो ओवर पहले ही रबादा ने पुजारा को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। आउट होने से पहले पुजारा ने मयंक के साथ दूसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की।

Published: undefined

पुजारा ने 112 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 58 रन बनाए। राबादा की एक बेहतरीन आउटस्विंगर पुजारा के बल्ले से बाहरी किनारा ले स्लिप में गई जहां कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अच्छा कैच पकड़ा।

अग्रवाल अपने करियर का दूसरा शतक पूरा करने में कामयाब रहे, लेकिन वह ज्यादा देर तक कोहली का साथ नहीं निभा पाए। अग्रवाल का विकेट भी रबादा ने चटकाया।

Published: undefined

कोहली ने इसके बाद, अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर बेहतरीन बल्लेबाजी की और मेजबान टीम को चौथा झटका नहीं लगने दिया। दोनों के बीच अबतक 75 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

टेस्ट में नंबर-1 टीम भारत ने तीन मैचों की इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत हासिल करके 1-0 की बढ़त बना रखी है।

(आइएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: भीषण गर्मी-चिलचिलाती धूप से बढ़ी मुश्किलें, IMD का बिहार, बंगाल समेत इन राज्यों में लू का अलर्ट

  • ,
  • हरियाणा में कांग्रेस को लेकर जबरदस्त उत्साह, JJP के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष सैकड़ों पदाधिकारियों के साथ कांग्रेस में शामिल

  • ,
  • कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक- ब्रेन स्ट्रोक! कोर्ट में कंपनी ने पहली बार माना दुर्लभ साइड इफेक्ट्स की बात

  • ,
  • योग गुरु रामदेव को बड़ा झटका! पतंजलि की दिव्य फार्मेसी के 10 उत्पादों के विनिर्माण लाइसेंस निलंबित

  • ,
  • सुप्रीम कोर्ट में आज पतंजलि मामले पर होगी सुनवाई, कोर्ट तय करेगा बाबा रामदेव पर अवमानना का आरोप लगेगा या नहीं