खेल

खेल की 5 बड़ी खबरें: दशक के सबसे बड़े खिलाड़ी समेत कोहली ने झटके ये अवॉर्ड और भारत के गेंदबाजी आक्रमण को बड़ा झटका!

विराट कोहली को आईसीसी ने इस दशक के सर गारफील्ड सोबर्स के अलावा दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर चुना और भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी आक्रमण को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन बड़ा झटका लगा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

विराट कोहली चुने गए ICC के दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी ने इस दशक के सर गारफील्ड सोबर्स अवार्ड से नवाजा है। यह पुरस्कार हर फॉरमेंट में अपनी छाप छोड़ने वाले दशक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दिया जाता है। सर गारफील्ड सोबर्स के अलावा कोहली आईसीसी द्वारा इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे क्रिकेटर चुने गए हैं। कोहली ने इस रेस में हमवतन रविचंद्रन अश्विन, आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन जैसे खिलाड़ियों को पछाड़ा है।

वहीं आईसीसी के इस दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष वनडे खिलाड़ी का अवार्ड भी कोहली के नाम रहा है। यहां कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी, श्रीलंका के कुमार संगकारा, लसिथ मलिंगा, भारत के ही रोहित शर्मा, आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क को पीछे छोड़ा है।

Published: undefined

बीसीसीआई ने कहा-उमेश की पिंडली की चोट का होगा स्कैन

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी आक्रमण को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सोमवार को एक बड़ा झटका लगा है। तेज गेंदबाज उमेश यादव लंगड़ाते हुए मैदान से बाहर गए हैं। उमेश को अपने चौथे ओवर की तीसरी गेंद फेंकने के बाद पैर में परेशानी हुई। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि उमेश की पिंडली में दर्द है और उनका अब स्कैन किया जाएगा। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, " उमेश ने अपना चौथा ओवर फेंकने के दौरान पिंडली में दर्द की शिकायतत की। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उनकी जांच की। उनका अब स्कैन होगा।" उन्होंने दिन के दूसरे सत्र में आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज जोए बर्न्‍स को आउट किया और इसके बाद वह चोटिल हो गए थे।

Published: undefined

ICC की दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे- T20 क्रिकेटर चुनी गईं पैरी

आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की आलराउंडर एलिस पैरी इस दशक की आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे और टी-20 क्रिकेटर चुनी गई हैं। आईसीसी ने पैरी को इन दो पुरस्कारों के अलावा रशेल हेहेओ फ्लिंट अवार्ड से भी सम्मानित किया है। आईसीसी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, पैरी ने आईसीसी अवॉर्ड पीरियड के दौरान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अब तक कुल 4349 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने चार शतक भी लगाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 213 विकेट भी हासिल किए हैं, जोकि किसी भी खिलाड़ी से ज्यादा विकेट है।

2017 और 2019 में भी रशेल हेहेओ फ्लिंट अवार्ड पा चुकी थी और इस बार भी उन्हें इस अवॉर्ड से समानित किया गया है। फ्लिंट अवार्ड के अलावा उन्हें इस दशक की आईसीसी की सर्वश्रेष्ठ महिला वनडे क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ महिला टी-20 क्रिकेटर भी चुना गया है। पैरी के अलावा स्कॉटलैंड महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी कैथरीन ब्राइस को दशक की सर्वश्रेष्ठ महिला एसोसिएट्स क्रिकेटर चुना गया है। आईसीसी अवॉर्ड पीरियड के दौरान ब्राइस ने बल्ले से 50 के औसत से रन बनाए हैं जबकि गेंदबाजी में उन्होंने 9.93 की औसत से गेंदबाजी की है।

Published: undefined

माउंट माउंगानुई टेस्ट : रिजवान, अशरफ ने पाकिस्तान को फॉलोऑन से बचाया

कप्तान मोहम्मद रिजवान (71) और हरफनमौला खिलाड़ी फहीम अशरफ (91) ने पाकिस्तान को यहां बे-ओवल मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ फॉलोऑन से बचा लिया है। दोनों बल्लेबाजों ने मैच के तीसरे दिन सोमवार को सातवें विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी की। मेहमान टीम हालांकि दिन का खेल खत्म होने से ठीक कुछ देर पहले ही 239 रनों पर ऑल आउट हो गई। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 431 रन बनाए थे। इस लिहाज से पाकिस्तान अभी उससे 192 रन पीछे है।

एक समय पाकिस्तान का स्कोर 80 रनों पर छह विकेट था और उस पर फॉलोऑन का संकट मंडरा रहा था। यहां से रिजवान और अशरफ ने काउंटर अटैक करते हुए अहम साझेदारी निभाई। अपनी पारी में रिजवान ने आठ चौके लगाए और 142 गेंदें खेली। अशरफ ने 134 गेंदों का सामना कर 15 चौके और एक छक्का लगाया। इन दोनों बल्लेबाजों ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजी आक्रमण पर जोरदार प्रहार करे।

Published: undefined

प्रीमियर लीग : वेस्ट ब्रोम ने लिवरपूल को ड्रॉ पर रोका

सेमी अजाई द्वारा आखिरी मिनटों में निर्णायक गोल की मदद से वेस्ट ब्रोम ने रविवार को खेले गए इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के मुकाबले में लीग की मौजूदा चैंपियन लिवरपूल को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लिवरपूल ने सादियो माने के 12वें मिनट में किए गए गोल की मदद से 1-0 की बढ़त बना ली और उसने दूसरे हाफ में भी अंतिम समय तक कायम रखा। लेकिन 82वें मिनट में अजाई ने बेहतरीन गोल करते हुए वेस्ट ब्रोम को 1-1 की बराबरी दिला दी।

सैम एलार्डीस के कोच बनने के बाद से वेस्ट ब्रोम का यह पहला अंक है। माने का प्रीमियर लीग में लिवरपूल के लिए यह 69वां गोल है। इस ड्रॉ के बावजूद लिवरपूल की टीम 15 मैचों में 32 अंकों के साथ तालिका में टॉप पर है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined