वीडियो

हरियाणा हिंसा: ये 'दंगाई' भी हैं और लुटेरे भी! गुरुग्राम का ये वीडियो आपने देखा क्या?

पहले तो भीड़ दुकान में घुसती है, फिर जमकर तोड़फोड़ करती है। इसके बाद उपद्रवी दुकान से कूलर लूटने लगते हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि यह लोग दुकान से कूलर लूट कर भाग रहे हैं।

गुरुग्राम में दुकान से कूलर लूटकर ले जाते उपद्रवी।
गुरुग्राम में दुकान से कूलर लूटकर ले जाते उपद्रवी। फोटो: सोशल मीडिया

हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा की आग गुरुग्राम के कई इलाकों में फैल गई। गुरुग्राम के कई क्षेत्रों में उपद्रवियों ने जमकर तांडव मचाया। दुकानों में तोड़फोड़ और आगजनी की खबरें सामने आई हैं। उपद्रवियों के तांडव मचाने का एक वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में भीड़ एक कूलर की दुकान पर धावा बोलते हुए दिखाई दे रही है। पहले तो भीड़ दुकान में घुसती है, फिर जमकर तोड़फोड़ करती है। इसके बाद उपद्रवी दुकान से कूलर लूटने लगते हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि यह लोग दुकान से कूलर लूट कर भाग रहे हैं।

Published: 02 Aug 2023, 3:27 PM IST

पत्रकार और रिसर्च स्कॉलर मुजतबा आसिफ ने इस वीडियो को शेयर किया है। उन्होंने दावा किया कि जिस दुकान से भीड़ कूलर लूट रही है, वह एक मुसलमान की दुकान है। उन्होंने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “मुसलमानों की दुकानें जलाते-जलाते काफी गर्मी लग गई, चलो अब कूलर उठा लेते हैं ताकि ठंडे होकर दूसरी जगह भी आग लगा सकें। गुड़गांव में मुसलमानों की दुकान से सामान चुराता हुआ ख़तरे मे पड़ा हिंदू।”

Published: 02 Aug 2023, 3:27 PM IST

राज्य सरकार और प्रशासन ने दावा किया है कि फिलहाल गुरुग्राम में शांति है। केंद्रीय बलों को हिंसा प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है। हरियाणा के डीजीपी पी.के. अग्रवाल ने कहा कि हमने 116 लोगों के अतिरिक्त  90 लोगों को हिरासत में लिया है जिनसे पूछताछ चल रही है। संलिप्तता पाए जाने पर उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी। सोहना और बादशाहपुर में कुछ आगजनी की घटना हुई है जिसमें सख्त कार्रवाई की जा रही है। दोषियों की पहचान हुई है।

डीजीपी ने बताया कि केंद्र की तरफ से पैरामिलिट्री की 20 कंपनी आई हैं, जिसमें से 14 कंपनी को नूंह में तैनात किया गया है और करीब 28 कंपनी राज्य पुलिस की हैं, जिनको अलग-अलग क्षेत्रों में तैनात किया गया है।

Published: 02 Aug 2023, 3:27 PM IST

गुरुग्राम के एसीपी क्राइम ने कहा, “पिछले दो दिनों में 15 FIR दर्ज की गई हैं। 31 जुलाई को हुई घटना के बाद ऐसी घटनाओं में काफी कमी आई है। हम हॉटस्पॉट और संवेदनशील इलाकों पर कड़ी नजर रख रहे हैं। अब तक 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 30 लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की गई है। गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित अंजुमन मस्जिद में भीड़ ने इकट्ठा होकर इस घटना को अंजाम दिया, जिसमें 2 लोग घायल हुए थे और एक की मौके पर ही मौत हो गई, दूसरे व्यक्ति की हालत स्थिर है।”

Published: 02 Aug 2023, 3:27 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 02 Aug 2023, 3:27 PM IST