वीडियो

नवजीवन बुलेटिन: बिगड़ी अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का मोदी सरकार पर निशाना और नोएडा के अस्पताल में लगी भीषण आग

देश की आर्थिक स्थिति को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, “अर्थव्यवस्था पर BJP सरकार को सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए था लेकिन अब अर्थव्यवस्था सुधारने का मामला ठंडे बस्ते में बंद है।” जानिए 4 बड़ी खबरें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

1. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अर्थव्यवस्था के बिगड़े हालातों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा, “अर्थव्यवस्था पर BJP सरकार को सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए था लेकिन अब अर्थव्यवस्था सुधारने का मामला ठंडे बस्ते में बंद है। GDP वृद्धि के अनुमान बताते हैं हालात ठीक नहीं हैं। इसका सबसे ज्यादा असर व्यापार, गरीबों, दिहाड़ी पर काम करने वाले मजदूरों और रोजगार पर पड़ रहा है सरकार की तरफ से कोई भी भरोसे लायक कार्यवाही नहीं हो रही है।

2. केंद्र की मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे पर एक और झटका लगा है। अब विश्व बैंक ने भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को घटा दिया है। वर्ल्ड बैंक के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-2020 में भारत की जीडीपी में बढ़त दर सिर्फ 5 प्रतिशत तक रह सकती है। इसके बाद अगले वित्त वर्ष में भी भारत के जीडीपी में सिर्फ 5.8 प्रतिशत बढ़त का अनुमान है। विश्व बैंक की ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोस्पेक्ट्स रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों का कर्ज वितरण कमजोर बना हुआ है।

विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत से तेज आर्थिक बढ़त दर बांग्लादेश की होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, बांग्लादेश में इस वित्त वर्ष में जीडीपी में 7 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, पाकिस्तान की जीडीपी में इस वित्त वर्ष में सिर्फ 3 प्रतिशत की बढ़त हो सकती है।

3. नोएडा सेक्टर-24 के ईएसआई अस्पताल में आग लग गई है। आग बुझाने के लिए दमकल की 6 गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है। रेस्क्यू टीम अस्पताल से मरीजों और डॉक्टरों को बाहर निकाल रही है। बड़े स्तर पर राहत और बचाव का काम जारी है। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

इसके अलावा दिल्ली के पटपड़ गंज इलाके में एक फैक्ट्री में आग लग गई, जिसमें एक शख्स की मौत हो गई है। घटनास्थल पर दमकल की करीब 35 गाड़ियों ने पहुंच कर आग पर काबू पाया।

4. दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के भगवान कहे जाने वाले सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म ‘दरबार’ की रिलीज के दौरान चेन्नई में सिनेमाघरों में बड़ी संख्या में फैंस ने जश्न मनाया। इसके अलावा महाराष्ट्र और तमिल नाडू में भी रजनीकांत के प्रशंसक थिएटरों के बाहर प्रार्थना करते नजर आए। रजनीकांत की फिल्म दरबार आज देश भर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined