यंग इंडिया

‘क्रिकेटर ऑफ द इयर’ बने विराट कोहली, आईसीसी टेस्ट और वनडे टीम के कप्तान भी बने

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कप्तान का खिताब दिया गया है। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के लिए सर गारफील्ड सोबर्स की ट्रॉफी उनके नाम की गई है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  ‘क्रिकेटर ऑफ द इयर’ बने विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कप्तान का खिताब दिया गया है। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के लिए सर गारफील्ड सोबर्स की ट्रॉफी उनके नाम की गई है। क्रिकेट के सभी फॉरमेट में शानदार प्रदर्शन के लिए विराट कोहली को सम्मानित किया गया है। इससे पहले, 2016 में रविचंद्रन अश्विन ने यह उपलब्धि हासिल की थी।

विराट कोहली ने 21 सितम्बर, 2016 से 2017 के अंत तक क्वालीफिकेशन चरण के दौरान 2,203 टेस्ट रन बनाए, जिसमें 8 शतक शामिल हैं। इसके साथ ही उन्होंने वनडे में 1,818 रन और टी-20 में 299 रन बनाए। उनके अच्छे प्रदर्शन से भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिग में पहले स्थान पर है।

Published: 18 Jan 2018, 2:01 PM IST

भारतीय कप्तान कोहली को वनडे के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार भी मिला है। विराट कोहली ने कहा, “आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनकर सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीतना और आईसीसी में वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की उपलब्धि हासिल करना काफी मायने रखता है।”

Published: 18 Jan 2018, 2:01 PM IST

कोहली ने आगे कहा, “मैंने वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार 2012 में जीता था, लेकिन सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी पाने का सौभाग्य पहली बार हासिल हुआ है। मेरे लिए यह बड़े सम्मान की बात है।”

Published: 18 Jan 2018, 2:01 PM IST

इसके अलावा, कोहली को आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी चुना गया है।

आईसीसी ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’: विराट कोहली (कप्तान), डीन एल्गर, डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मिशेल स्टॉर्क, कगीसो रबादा और जेम्स एंडरसन।

आईसीसी ‘वनडे टीम ऑफ द ईयर’: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, डेविड वॉर्नर, बाबर आजम, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, ट्रेंट बाउल्ट, हसन अली, राशिद खान और जसप्रीत बुमराह।

Published: 18 Jan 2018, 2:01 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 18 Jan 2018, 2:01 PM IST