उन्नाव रेप कांड: हादसे के बाद चीख-चीखकर उठ रहे सवालों का देना होगा जवाब, क्या ये साजिशन हत्या है?

यूपी के उन्नाव रेप केस पीड़िता के एक्सीडेंट के बाद यह सवाल उठने लगा है कि क्या यह महज एक हादसा था या साजिश के तहत हत्या करने की कोशिश थी। ये सवाल इसलिए उठ रहा है कि मौके ए वारदात पर कई ऐसी घटनाएं सामने आई है जो हत्या की ओर इशारा कर रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

विनय कुमार

उत्तर प्रदेश के बहुचर्चित उन्नाव गैंगरेप केस से जुड़े लोगों की एक-एक करके संदिग्ध हालातों में मौत हो रही है। रविवार को एक बेकाबू ट्रक ने एक कार को टक्कर मार दी। इसमें उन्नाव रेप मामले की पीड़िता, उसके रिश्तेदार और वकील बैठे हुए थे। इस घटना में पीड़िता की चाची और एक अन्य रिश्तेदार की मौत हो गई, जबकि पीड़िता और वकील गंभीर रूप से घायल हो गए। ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्या उनकी साजिश के तहत हत्या की गई है।

बताया जा रहा है कि रेप पीड़िता अपनी चाची, एक महिला रिश्तेदार और एक वकील के साथ रायबरेली जेल में बंद अपने चाचा से मिलकर लौट रही थी। तभी रास्ते में एक ट्रक ने उनकी गाड़ी को टक्कर मार दी। शुरुआती स्तर पर लोगों को लगा ये महज हादसा है, लेकिन बाद में एक के बाद एक ऐसे पहलू सामने आने लगे जिससे हादसा अब हत्या के संदेह में आ गया है।

सवाल-01

हादसे में शामिल ट्रक के नंबर प्लेट छिपाया गया था। नंबर पर काला ग्रीस लगाया गया था, यानि नंबर छिपाने की कोशिश गई थी।

गौरतलब है कि उन्नाव रेप मामला सामने आने के बाद पीड़िता को लगातार धमकियां मिल रही थी, जिसके बाद पीड़िता को सरकार की ओर से सुरक्षा देने के लिए 1 पुरुष और दो महिला गनर मुहैया कराए गए थे, जो 24 घंटे पीड़ित परिवार के साथ रहते थे।

सवाल- 02

जिस वक्त हादसा हुआ, सुरक्षाकर्मी उसके साथ मौजूद नहीं थे। पीड़िता बगैर गनर के घर से बाहर नहीं निकलती, तो वो घर से करीब 150 किमी दूर आखिर कैसे बगैर गनर लिए चल पड़ी।

सवाल-03

जिस वक्त ट्रक ने कार को टक्कर मारी, उस दौरान बाइक सवार एक शख्स कार को पीछा कर रहा था। ऐसा वहां मौजूद लोगों का कहना है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि रेनकोट पहना हुआ शख्स कौन था?

ये सवाल मौके ए वारदात के बाद सामने आई है, लेकिन बता दें कि इस केस में कई ऐसी घटनाएं घट चुकी हैं, जिसके जवाब अभी तक नहीं मिले।

सवाल-04

रेप पीड़िता को अपनी फरियाद लिखवाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लखनऊ स्थित सरकारी आवास के बाहर आत्मदाह की कोशिश क्यों करनी पड़ी?

सवाल -05-

उन्नाव से बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत कैसे हो गई?

सवाल-06

उन्नाव गैंगरेप की पीड़‍ित लड़की के प‍िता की मौत के चश्‍मदीद गवाह यूनुस की भी अचानक मौत कैसे हो गई?

सवाल-07

चश्‍मदीद गवाह यूनुस के पर‍िजनों ने उसके शव को बगैर पोस्‍टमॉर्टम कराए जल्‍दबाजी में क्यों दफना द‍िया? जबकि पीड़‍ित के चाचा ने एसपी उन्‍नाव हरीश कुमार से दोबारा पोस्‍टमॉर्टम कराए जाने की गुहार लगाई थी।


कांग्रेस समेत विपक्ष भी ऐसे सवालों को लगातार उठा रहे हैं। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि, “बीजेपी विधायक द्वारा एक महिला के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया। उसके पिता को पीटा गया, उनकी हिरासत में मौत हो गई। एक प्रमुख गवाह की पिछले साल रहस्यमय तरीके से मौत हो गई थी। अब पीड़िता की चाची, जो एक गवाह भी थीं, की हत्या हो चुकी है। पीड़िता के वकील बिना नंबर प्लेट वाले एक ट्रक की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।”

प्रियंका गांधी ने आगे कहा, “दुर्घटना में गंभीर से घायल पीड़िता अस्पताल में भर्ती है। बीजेपी विधायक की सदस्यता जारी है। वहीं बीजेपी सरकार की दुस्साहस देखिए कि वह ‘भय मुक्त उत्तर प्रदेश’ अभियान चलाने का दावा कर रही है।”

कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि “आदित्यनाथ सरकार जबाब दे! उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता के साथ हादसा है या हत्या का षड्यंत्र? जब रक्षक भक्षक बन जाएं तो कौन करेगा न्याय?”


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हुए सड़क दुर्घटना पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “उन्नाव रेप पीड़िता और उसके परिवार को खत्म करने के व्यवस्थित प्रयास एक पूर्व-नियोजित साजिश और कानून के शासन का मखौल उड़ाते हुए दिखाई देते हैं। कोई भी सभ्य समाज ऐसे राज्य प्रायोजित बर्बरता की इजाजत कैसे दे सकता है?”

बीएसपी अध्यक्ष मायावती ने इस हादसे को षड्यंत्र करार दिया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की कार की रायबरेली में कल ट्रक से टक्कर प्रथम दृष्टया उसे जान से मारने का षडयंत्र लगता है जिसमें उसकी चाची और मौसी की मौत हो गई, वह स्वंय और उसके वकील गंभीर रूप से घायल हैं। माननीय सुप्रीम कोर्ट को इसका संज्ञान लेकर दोषियों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करनी चाहिए।”


वहीं उन्नाव रेप पीड़िता की दुर्घटना पर लखनऊ जोन के एडीजी महेश सिंह ने कहा, “पीड़िता के चाचा की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने इस मामले को सीबीआई को ट्रांसफर करने का भी अनुरोध किया है, हम उस अनुरोध पर एक रिपोर्ट प्राप्त कर रहे हैं, जैसे ही रिपोर्ट आती है कि इसकी सिफारिश सीबीआई से की जाएगी।”

इसे भी पढ़ें: उन्नाव रेप कांड: हादसे को लेकर पीड़िता की मां और बहन ने किए कई खुलासे, प्रियंका गांधी ने योगी सरकार पर उठाए सवाल

इसे भी पढ़ें; उन्नाव रेप पीड़िता को जान से मारने की कोशिश, हादसे में मां-चाची की मौत, वकील जख्मी, पीड़िता की हालत बेहद नाज़ुक

ये भी पढ़ें : उन्नाव रेप केस: गवाह की मौत को लेकर राहुल गांधी ने जताया साजिश का शक, बिना पोस्टमार्टम के कर दिया गया था दफन

ये भी पढ़ें : उन्नाव रेप केस के आरोपी बीजेपी विधायक के समर्थन में रैली, कठुआ में भी हुआ था ऐसा

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Jul 2019, 2:45 PM